23/09/2022
विदेश

राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे मालदीव भागे,आज देने वाले थे इस्तीफा

श्रीलंका में आर्थिक संकट  के बीच राजनैतिक हालात भी पल-पल बदल रहे हैं. 9 जुलाई को देश में भारी विरोध प्रदर्शन के बाद राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्षे ने ऐलान किया था कि आज यानी 13 जुलाई को वो अपने पद से इस्तीफा दे देंगे, लेकिन आज जब इस्तीफे का दिन आया तो वे देश छोड़कर भाग चुके हैं.

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे बुधवार सुबह अपनी पत्नी और 2 बॉडीगार्ड्स के साथ मालदीव चले गए हैं. मालदीव के अधिकारी उन्हें एयरपोर्ट पर लेने भी पहुंचे.

श्रीलंकाई वायु सेना के मीडिया निदेशक ने अपने बयान में कहा कि, “श्रीलंका के राष्ट्रपति अपनी पत्नी और 2 अंगरक्षकों के साथ मालदीव के लिए उड़ान जा चुके हैं. ये सीमा शुल्क और अन्य कानूनों की रक्षा मंत्रालय की शर्तों के तहत पूर्व अनुमति के बाद ही हुआ है. 13 जुलाई की सुबह उन्हें वायु सेना के विमान उपलब्ध कराए गए.”

मालदीव पहुंचे राजपक्षे, अधिकारियों ने किया स्वागत

श्रीलंकाई राष्ट्रपति राजपक्षे के खिलाफ भारी विरोध देखा गया जिसके बाद वे आज सुबह मालदीव पहुंचे. मालदीव के सरकारी अधिकारियों ने माले के वेलाना हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया.

राजपक्षे आज देने वाले थे इस्तीफा

गोटबाया राजपक्षे ने 13 जुलाई को इस्तीफा देने और “सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण” का रास्ता साफ करने का वादा किया था. श्रीलंका के राजनीतिक दलों ने सर्वदलीय सरकार बनाने के प्रयास तेज कर दिए हैं और बाद में 20 जुलाई को एक नए राष्ट्रपति का चुनाव किया जाएगा.

अप्रैल में वित्त मंत्री के रूप में इस्तीफा देने वाले राजपक्षे के सबसे छोटे भाई बासिल भी कल दुबई जाने की फिराक में थे. लेकिन हवाई अड्डे पर लोगों ने उन्हें पहचान लिया था जिसके बाद विमान अधिकारियों ने उनकी यात्रा को मंजूरी देने से इनकार कर दिया था.

नकवी बोले- मैंने ये शपथ नहीं ली थी कि मुस्लिमों के विकास के लिए ही काम करूंगा : उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने से अंजान हूं

Related posts

7 दिनों के भीतर देश में होंगे चुनाव : लंबे इंतजार के बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे का इस्तीफा

Such Tak

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे को सीने में दो गोली मारीं, भाषण के दौरान हमला; शरीर से खून बहता दिखा : शिंजो आबे पर हमला

Such Tak

प्रदर्शनकारियों ने PM विक्रमसिंघे के घर में लगाई आग, श्रीलंका में हालात हुए बेकाबू

Such Tak