01/12/2022
खेल देश मनोरंजन विदेश

भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला T-20 : बारिश के कारण टॉस में देरी, जानिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेलने उतर रही है। बारिश के कारण तय समय (11:30 बजे) पर टॉस नहीं हो सका है। इस समय भी बारिश हो रही है।

भारतीय सिलेक्टर्स ने इस दौरे में युवाओं पर दांव खेला है। टीम की कमान हार्दिक पंड्या के पास है। उनके सामने न्यूजीलैंड को उसके घर में हराने की चुनौती होगी। पिछली बार उन्हें आयरलैंड दौरे में टीम का कप्तान बनाया गया था। जहां से वे जीत कर लौटे थे। इस बार सामना केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम से है।

आगे हम जानेंगे कि इस मुकाबले की पिच कैसी होगी और दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11 क्या हो सकती है। इसके अलावा हम यह भी जानेंगे कि भारत के मिस्टर 360 सूर्यकुमार यादव कौन-सा वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

अब जानते हैं पिच का मिजाज

वेलिंगटन में करीब 20 महीने के बाद कोई टी-20 इंटरनेशनल मैच होने जा रहा है। पहले बैटिंग करते हुए यहां औसत स्कोर 162 रन है। वैसे यहां पहली पारी का सबसे बड़ा स्कोर 219/6 है। यह टोटल न्यूजीलैंड ने 2019 में भारत के खिलाफ ही बनाया था। यहां का सबसे कम स्कोर 105 रन है। पाकिस्तान की टीम 2018 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इस टोटल पर ऑलआउट हुई थी। अगली तस्वीर में हार्दिक पंड्या का बतौर कप्तान रिकॉर्ड देखिए फिर टॉस की बात करते हैं।

क्या टॉस बनेगा बॉस

यहां अब तक 15 मैच खेले गए हैं। इनमें से 6 में पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती है और 8 में बाद में बैटिंग करने वाली टीम को जीत मिली है। एक मुकाबला टाई रहा है। यानी टॉस का इस ग्राउंड पर बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ता है। यहां हुए आखिरी 5 इंटरनेशनल टी-20 में 3 में पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती है और 1 में बाद में बैटिंग करने वाली टीम को जीत मिली। एक मुकाबला टाई रहा है।

सूर्यकुमार यादव तोड़ सकते हैं रिजवान का रिकॉर्ड

सूर्यकुमार यादव के पास किसी भी एक साल में सबसे ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल रन बनाने का मौका है। अभी यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान के नाम है। सूर्या को कितने रन की जरूरत है यह आप अगली तस्वीर में देख सकते हैं।

 

 

पंत, पंड्या, भुवी और चहल ही सीनियर

इस सीरीज के लिए सिलेक्टर्स ने युवाओं पर भरोसा जताया है। वहां भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या बतौर सीनियर भेजे गए हैं। टीम के अधिकतर खिलाड़ी नए और अनुभवहीन हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि सिलेक्टर्स भविष्य की टीम खोज रहे हैं। जो टीम इंडिया को ICC ट्रॉफी दिला सके।
याद दिलाते चलें कि टीम इंडिया को अगले साल वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी भी करनी है। ऐसे में सिलेक्टर्स की नजरें उस मेगा टूर्नामेंट की तैयारी पर भी होंगी।

आखिर में दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11

न्यूजीलैंडः फिन एलन, डेवोन कॉनवे, केन विलियम्सन (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिचेल, जेम्स नीशम, मिचेल सैंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, एडम मिल्ने और लॉकी फर्ग्युसन।

भारतः ईशान किशन, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, हर्षल पटेल/उमरान मलिक, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और युजवेंद्र चहल।

Related posts

खरगोन हिंसा: घरों पर चला बुलडोजर, PM आवास योजना के तहत मकान भी गिराया गया

Such Tak

राजस्थान: जयपुर हाई कोर्ट के अधिवक्ता गोवर्धन सिंह को कोर्ट के बाहर से पुलिस ने उठाया

Such Tak

संजय राउत के घर पर मिले पैसों के बंडल पर था ‘एकनाथ शिंदे’ का नाम, मुख्यमंत्री ने की जांच की मांग

Such Tak