08/02/2023
देश राजनीति

यूक्रेन में युद्ध के बीच जो बाइडन से पीएम मोदी की वर्चुअल मुलाक़ात, इन मुद्दों पर हुई बात

राष्ट्रपति जो बाइ़डन ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन में रूस के युद्ध के ‘अस्थिर’ करने वाले प्रभावों से निपटने के लिए भारत और अमेरिका लगातार एक-दूसरे से बातचीत और परामर्श जारी रखेंगे.

बाइडन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वर्चुअल मीटिंग के दौरान ये बात कही. इस बैठक में पीएम मोदी ने एक बार फिर से ये कहा कि यूक्रेन के युद्ध को रोकने के लिए व्लादिमीर पुतिन और उनके यूक्रेनी समकक्ष वोलोदोमीर ज़ेलेंस्की के बीच सीधी वार्ता होनी चाहिए.

पीएम मोदी ने बैठक शुरू करने से पहले कहा, “हमें उम्मीद है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी वार्ता से शांति आएगी.”

इस दौरान पीएम मोदी यूक्रेन और रूस के राष्ट्रपतियों से फ़ोन पर हुई बातचीत का भी ज़िक्र किया.

बाइडन ने भारत और अमेरिका के बीच मज़बूत रक्षा सहयोग पर बात की. उन्होंने कहा कि दोनों देश यूक्रेन में रूस के युद्ध के अस्थिरता लाने वाले प्रभावों से निपटने के उपायों पर चर्चा करना जारी रखेंगे.

पीएम मोदी ने कहा, “आज हमारी वार्ता ऐसे समय में हो रही है जब यूक्रेन में स्थिति चिंताजनक है. कुछ सप्ताह पहले तक 20 हज़ार से ज़्यादा भारतीय छात्र यूक्रेन में फंसे थे.” प्रधानमंत्री ने यूक्रेन में रूस के हमले की चपेट में आकर मरने वाले एक भारतीय छात्र का भी ज़िक्र किया.

पीएम मोदी ने कहा, “मैं सिर्फ़ शांति स्थापित करने की अपील नहीं कर रहा बल्कि मेरा सुझाव है कि राष्ट्रपति पुतिन को यूक्रेन के राष्ट्रपति से सीधे बात करनी चाहिए. यूक्रेन के मसले पर हमारी संसद में भी विस्तार से चर्चा हुई है.”

Related posts

करौली हिंसा की भाजपा ने की न्यायिक जांच की मांग

Such Tak

त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय में चुनाव की तारीखों का ऐलान आज: फरवरी में होने हैं चुनाव, आयोग दोपहर 2.30 बजे करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

Such Tak

दिल्ली में ऑपरेशन बुलडोजर पर बड़ा फैसला:SC ने कहा- जहांगीरपुरी में कार्रवाई पर रोक बरकरार, दो हफ्ते बाद फिर सुनवाई, पूरे देश में रोक नहीं

Such Tak