05/02/2023
खेल देश

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की टूट सकती है मेडल की उम्मीद, चोट के कारण नीरज चोपड़ा हुए बाहर

ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा चोट के चलते कॉमनवेल्थ गेम्स में नहीं खेल पाएंगे। यह इवेंट 28 जुलाई से शुरू हो रहा है। नीरज चोपड़ा को वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जेवलिन फाइनल के दौरान चोट लगी थी। फाइनल के दौरान नीरज चोपड़ा अपनी जांघ पर पट्टी लपेटते भी नजर आए थे।

इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राजीव मेहता ने नीरज के कॉमनवेल्थ में न खेलने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि WAC के फाइनल के दौरान उन्हें इंजरी आई थी। वे अभी भी फिट नहीं है

नीरज को एक महीने आराम की सलाह, अब रोहित यादव पर जिम्मेदारी
वर्ल्ड एथलेटिक्स इवेंट के बाद नीरज चोपड़ा का MRI स्कैन हुआ था, जिसमें ग्रोइन एंजरी की बात पता लगी है। ऐसे में नीरज चोपड़ा को करीब एक महीने का आराम की सलाह दी गई है। कॉमनवेल्थ गेम्स में नीरज चोपड़ा का मैच 5 अगस्त को होना था, उसी दिन जेवलिन थ्रो का इवेंट था। अब इस फील्ड में भारत की उम्मीदें डीपी मनु और रोहित यादव से हैं। जेवलिन थ्रो में अब यह दोनों ही भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

वर्ल्ड चैंपियनशिप में चौथे थ्रो में हो गए थे चोटिल
वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में नीरज ने चौथे थ्रो में 88.13 मीटर भाला फेंक कर भारत के लिए रजत पदक पक्का किया था। इसी दौरान उनके पैर में खिंचाव आ गया था। नीरज ने फाइनल में 6 थ्रो में से 3 थ्रो पैर की दर्द की वजह से फाउल किया था। उनका पहला और आखिरी दो थ्रो फाउल हुए थे। नीरज ने खुद कहा था कि चौथे थ्रो में उन्हें ग्रोइन में ज्यादा दर्द हुआ। उसकी वजह से अंतिम दो थ्रो में वह पूरा जोर नहीं लगा पाए।
नीरज चोपड़ा को कॉमनवेल्थ खेलने की उम्मीद थी
वर्ल्ड एथलेटिक्स फाइनल के बाद नीरज ने कहा था कि चौथे थ्रो के बाद थाई में थोड़ी प्रॉब्लम थी। मैंने पट्‌टी बांधी और फिर अगला थ्रो किया। अभी मेडल जीतने का जोश है और वॉर्मअप हूं इसलिए पता नहीं चल रहा है। सुबह ही पता चला पाएगा कि चोट कितनी गंभीर है। उम्मीद है कि सब कुछ ठीक रहेगा और अगले टूर्नामेंट कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग ले सकूंगा

2019 में नीरज चोपड़ा को कोहनी में इंजरी थी। इंजरी इतनी गंभीर थी कि उनका करियर तक खतरे में आ गया था। हालांकि, नीरज ने ऑपरेशन कराया। करीब एक साल तक अपना फोन बंद रखा और वापसी की। इसके बाद ही उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड जीता था।

विजय चौक पर पुलिस ने राहुल को हिरासत में लिया; पायलट बोले- आवाज कुचलने की कोशिश है

Related posts

‘रोडीज’ में रफ्तार की जगह दिखेंगे ये स्टार, शो में धमाका करने को हैं तैयार

Web1Tech Team

सुशांत सिंह राजपूत की मनोचिकित्सक का खुलासा, बताया इतने बुरे दौरान से गुजर रहे थे दिवंगत अभिनेता

Web1Tech Team

उम्मीद है भारत सहायता करना जारी रखेगा : श्रीलंका संकट पर सोनिया गांधी ने वहां के लोगों के प्रति एकजुटता दिखाई

Such Tak