27/09/2022
खेल देश

बुमराह ने दिलाई टीम इंडिया को पहली कामयाबी, जैक क्रॉली 46 रन बनाकर आउट; स्कोर 107/1 : भारत VS इंग्लैंड पांचवां टेस्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल जारी है। इंग्लैंड की पहली पारी को 284 रन पर समेटने के बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी में 245 रन बनाए और इंग्लैंड को 378 रन का टारगेट दिया है।

जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 1 विकेट खोकर 107 रन बना लिए हैं। एलेक्स लीस और ओली पोप क्रीज पर हैं। जैक क्रॉली 46 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर बोल्ड हुए।

दूसरी पारी में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन चेतेश्वर पुजारा ने बनाए। उन्होंने 66 रनों की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 8 चौके निकले। पुजारा को स्टुअर्ट ब्रॉड ने पवेलियन भेजा। ब्रॉड की पटकी हुई गेंद को चेतेश्वर पॉइंट की दिशा में खेलना चाहते थे, लेकिन वहां खड़े एलेक्स लीस ने आसान सा कैच लपक लिया।

वहीं, पहली पारी में शानदार 146 रन बनाने वाले ऋषभ ने दूसरी पारी में भी अर्धशतक जड़ा। वह 86 गेंद में 57 रन बनाकर आउट हुए। ये उनके टेस्ट करियर की 10वीं फिफ्टी रही। उन्हें जैक लीच ने अपना शिकार बनाया।

फिर फेल हुए श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर एक बार फिर बड़ी पारी नहीं खेल पाए। मैथ्यू पॉट्स की शॉर्ट गेंद को वो पुल करना चाहते थे, लेकिन जेम्स एंडरसन को एक आसान कैच दे बैठे। अय्यर के बल्ले से 19 रन निकले। इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा 4 विकेट बेन स्टोक्स ने लिए।

बर्मिंघम के एजबेस्टन ग्राउंड में 250+ का टारगेट सिर्फ एक बार चेज हुआ है। साउथ अफ्रीका की टीम ने ये कारनामा 14 साल पहले 2008 में किया था। उन्होंने चौथी पारी में 283 रन बनाए थे और 5 विकेट से मैच अपने नाम किया था।

ऐसे में बुमराह की सेना के पास यह टेस्ट मैच और सीरीज जीतने का शानदार मौका है। अंग्रेजों को उनकी सरजमीं पर किसी टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने आखिरी बार 2007 में हराया था। वर्तमान में टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ उस समय टीम के कप्तान थे।

दूसरी पारी में टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही थी। पहले ही ओवर में शुभमन गिल को जेम्स एंडरसन ने आउट कर दिया था। उन्होंने 3 गेंद में 4 रन बनाए थे। गिल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए हनुमा विहारी 44 गेंद में 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनको स्टुअर्ट ब्रॉड ने पवेलियन भेजा।

विराट का फ्लॉप शो जारी

दूसरी पारी में भी टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली फ्लॉप रहे। विराट 40 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने लिया। ये 5वीं बार था जब स्टोक्स ने कोहली को अपना शिकार बनाया। जिस तरह से कोहली को शुरुआत मिली थी।

ऐसा लगा कि विराट बड़ी पारी खेलने वाले हैं, लेकिन उन्होंने एक बार फिर निराश किया। पहली पारी में भी कोहली कुछ खास नहीं कर पाए थे। इस विफलता के साथ ही विराट के लगातार फेल होने का सिलसिला करीब तीन साल लंबा होने को आया है। 23 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने टेस्ट में शतक जमाया था। तब से वे क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में एक भी शतक नहीं जमा पाए हैं।

भारतीय विकेटकीपर के तौर पर सबसे तेज सेंचुरी लगाई, 19 चौके और 4 छक्के जड़े : पंत ने धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

सिराज का कमाल

पहली पारी में भारतीय टीम ने 416 रन बनाए थे। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 284 रन पर ढेर हो गई थी। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन जॉनी बेयरस्टो ने बनाए। उन्होंने 106 रनों की पारी खेली। वहीं, टीम इंडिया के लिए मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट झटके।

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट शुरू होने से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा था। कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित होने के कारण टीम से बाहर हो गए थे। जसप्रीत बुमराह के रूप में टीम को नया कप्तान मिला। अजिंक्य रहाणे खराब फॉर्म और फिटनेस के कारण पहले ही टीम से बाहर थे। वहीं, कोहली पुजारा एक-एक रन बनाने के लिए तरस रहे थे। भारत के खिलाफ मैच शुरू होने से पहले इंग्लैंड की टीम ने खूंखार और आक्रामक तरीके से न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज जीत ली थी।

ऐसे में लगा कि भारतीय टीम का इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना-सपना ही रह जाएगा, लेकिन भारत के रणबांकुरों ने पांचवें टेस्ट में अब तक कमाल का खेल दिखाया है और आखिरी टेस्ट में अपनी पकड़ मजबूत बना ली है।

 

Related posts

BMC के खिलाफ केस में कंगना को मिली राहत, मुंबई उच्च न्यायलय ने कहा- ‘गलत इरादे से हुई तोड़फोड़’

Web1Tech Team

देवा गुर्जर उर्फ देवा डॉन की हत्या से जुड़ा अहम खुलासा, पहली बार सामने आया लिखित बयान

Such Tak

दिल्ली: जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती पर हिंसा मामले में 14 गिरफ़्तार

Such Tak