06/10/2022
देश राजनीति

हार्दिक पटेल बोले- पार्टी में मेरी स्थिति नए दूल्हे की नसबंदी कराने की तरह

गुजरात में कांग्रेस के नेता हार्दिक पटेल ने पार्टी पर उनकी उपेक्षा करने का आरोप लगाया है. हार्दिक पटेल ने कहा है कि उनकी स्थिति पार्टी में उस नए दूल्हे जैसी है, जिसकी नसबंदी करा दी गई हो.

अंग्रेज़ी अख़बार द इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर के अनुसार, हार्दिक पटेल ने यह भी कहा कि पाटीदार समाज के नेता नरेश पटेल के बारे में कोई फ़ैसला न लेकर कांग्रेस पाटीदार समाज का अपमान कर रही है.

पार्टी पर उपेक्षा किए जाने का आरोप लगाते हुए हार्दिक पटेल ने कहा, “मुझे प्रदेश कांग्रेस कमिटी की किसी भी बैठक में नहीं बुलाया जाता, कोई निर्णय लेने से पहले वो मुझसे राय-मशविरा नहीं करते, तब इस पद का क्या मतलब है.”

हार्दिक पटेल ने कहा, “हाल ही में उन्होंने (कांग्रेस) राज्य में 75 नए महासचिव और 25 नए उपाध्यक्षों के नाम घोषित किए. क्या उन्होंने मुझसे एक बार भी पूछा कि हार्दिक भाई आपकी नज़र में कोई मज़बूत नेता इस सूची से ग़ायब तो नहीं है.”

हार्दिक पटेल को ख़ुद राहुल गांधी ने एक युवा पाटीदार नेता के तौर पर पार्टी जॉइन करवाई थी. पटेल को साल 2020 में कांग्रेस ने कार्यकारी अध्यक्ष बनाया था. हार्दिक पटेल इससे पहले भी कई बार अहम भूमिका न दिए जाने को लेकर पार्टी से नाराज़गी ज़ाहिर कर चुके हैं.

पाटीदार आंदोलन के कारण कांग्रेस ने किया अच्छा प्रदर्शन

हार्दिक पटेल ने कांग्रेस को ये भी चेताया कि साल 2015 के निकाय चुनाव और 2017 के विधानसभा चुनावों में पार्टी ने पाटीदार आंदोलन की वजह से अच्छा प्रदर्शन किया था.

हार्दिक ने अख़बार से कहा, “लेकिन उसके बाद क्या हुआ? कांग्रेस में ही कई लोग मानते हैं कि पार्टी ने हार्दिक का सही इस्तेमाल नहीं किया.” उन्होंने ये भी कहा कि शायद ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि पार्टी के अंदर ही कई लोग उनसे डरते हैं.

नरेश पटेल पर हार्दिक ने कहा, “मैं टीवी पर देख रहा हूँ कि कांग्रेस 2022 चुनावों के लिए नरेश पटेल को पार्टी में लाना चाहती है. मैं उम्मीद करता हूँ कि वो 2027 चुनावों के लिए कोई और पटेल न खोजें. कांग्रेस उन लोगों का इस्तेमाल ही क्यों नहीं करती जो पार्टी में हैं?”

गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने कहा कि वो हार्दिक पटेल से बात करेंगे. उन्होंने नरेश पटेल को लेकर निर्णय में किसी तरह के असमंजस होने को भी ख़ारिज किया.

इंडियन एक्सप्रेस से हार्दिक पटेल ने कहा, “हाल ही में पंजाब कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सहित अन्य नेताओं का दल पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिला. गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष को ऐसा ही सम्मान क्यों नहीं मिलता?”

नरेश पटेल को लेकर हार्दिक ने कहा कि जब बात ऐसे नेताओं को शामिल करने की आती है तो बीजेपी आक्रामक और त्वरित रवैया अपनाती है. “दो महीने से नरेश पटेल को पार्टी में शामिल करने की बात चल रही है, लेकिन कांग्रेस निर्णय नहीं ले पा रही. अगर आप किसी समुदाय का सम्मान नहीं कर सकते तो आपके पास उनका अनादर करने का भी हक़ नहीं है.”

Related posts

‘बुलडोजर राज’ या संविधान के बीच चुनाव किया जाना है – विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का बयान

Such Tak

पीवी सिंधु का बेहतरीन प्रदर्शन, चीन की हान युवेय को हरा सेमीफाइनल में किया प्रवेश

Such Tak

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा, करीब 10 हजार लोग गुफा के पास मौजूद; 5 से 6 लोगों की मौत की खबर

Such Tak