06/10/2022
देश

IPL: खमण-ढोकला V/S दालबाटी ; कौन जीतेगा आईपीएल की ट्रोफ़ी…??

करीब दो महीने और 73 मैचों का सफर तय करने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग 2022 अब अपने आखिरी पड़ाव पर है। रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होने वाले फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला होगा। दोनों टीमों के लिए यह यादगार फाइनल होने वाला है। गुजरात के लिए इसलिए यादगार होगा क्योंकि टीम अपने पहले ही सीजन में खिताबी मुकाबला खेलने उतर रही है। दूसरी ओर पहले सीजन की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स को 14 साल के इंतजार के बाद फाइनल खेलने का मौका मिला है। मैच रात 8 बजे शुरू होगा। टॉस 7ः30 पर होगा और उससे पहले समापन समारोह का आयोजन होगा।

दोनों टीमें इस IPL में दो बार आमने-सामने हुई और दोनों ही बार गुजरात को जीत मिली। इस लिहाज से गुजरात का पलड़ा भारी कहा जा सकता है। साथ ही GT के पास क्राउड एडवांटेज भी है। मैच अहमदाबाद में है और करीब सवा लाख दर्शक हार्दिक पंड्या की टीम को चियर करते हुए नजर आ सकते हैं।

क्वालिफायर 1 में राजस्थान को हरा कर गुजरात ने फाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, राजस्थान ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को क्वालिफायर 2 में शिकस्त देकर फाइनल में एंट्री की है। दोनों ही टीमों में पावर हिटर बल्लेबाज और शानदार गेंदबाज मौजूद हैं। इसलिए भले ही पिछला रिकॉर्ड गुजरात के पक्ष में हो इस बार कांटे की टक्कर हो सकती है।

गुजरात के लिए कप्तान हार्दिक पंड्या बदल सकते हैं मुकाबले का रुख
कप्तान हार्दिक पंड्या गुजरात के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैं। इस सीजन में 453 रन बना चुके हैं। वे नई और पुरानी दोनों गेंदों के साथ असरदार गेंदबाजी भी कर रहे हैं। उनसे पहले ओपनर शुभमन गिल और इन फॉर्म ऋद्धिमान साहा अगर टीम को अच्छी शुरुआत दे पाते हैं तो पंड्या और भी खतरनाक साबित हो सकते हैं। पंड्या के बाद डेविड मिलर और राहुल तेवतिया के रूप में टीम के पास दो बेहतरीन फिनिशर भी मौजूद हैं। उप कप्तान राशिद खान भले ही बहुत ज्यादा विकेट न ले पाए हों लेकिन उनका टेरर लगभग हर बल्लेबाज के चेहरे पर देखा जा सकता है। राशिद किफायती गेंदबाजी कर रहे हैं और इसका बाद अन्य गेंदबाजों को मिलता है।

मिलर का किलर अंदाज RR को फिर एक दफा भारी पड़ सकता है। उन्होंने पहले क्वालिफायर में आखिरी ओवर में लगातार तीन छक्के जमाकर राजस्थान के मुंह से जीत छीन ली थी। जहां तक टीम में बदलाव की बात है तो अल्जारी जोसेफ और लॉकी फर्ग्यूसन के बीच किसी एक को प्लेइंग इलेवन में मौका देना GT के लिए मुश्किल कॉल रहेगा। पहले क्वालिफायर में अल्जारी के प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें फाइनल में भी प्लेइंग 11 का हिस्सा बनाया जा सकता है।

गुजरात की गेंदबाजी के सामने जोस द किंग
गुजरात की टीम इस सीजन की सबसे बेहतरीन गेंदबाजी टीमों में से एक रही है। हालांकि, राजस्थान के ओपनर जोस बटलर का बल्ला चल निकला तो वह इस बॉलिंग अटैक की हवा निकाल सकता है।बटलर के अलावा कप्तान संजू सैमसन भी शानदार लय में दिखे हैं। यह फाइनल मैच है लिहाजा संजू कप्तानी पारी खेलने पर जरूर फोकस कर रहे होंगे। गेंदबाजी में प्रसिद्ध कृष्णा और मैकॉय की जोड़ी ने मिलकर बेंगलुरु के खिलाफ 6 विकेट चटकाए थे। दोनों गेंदबाज एक बार फिर अपनी लय में नजर आ सकते हैं। हालांकि प्रसिद्ध कृष्णा के खिलाफ ही मिलर ने क्वालिफायर वन में हैट्रिक छक्के जड़कर राजस्थान का मुकाबला हराया था। ऐसे में कृष्णा कम बैक की भरपूर कोशिश करेंगे।

अगर राजस्थान को फाइनल में विजय प्राप्त करनी है, तो चहल को भी अहम भूमिका निभानी होगी। इस मैच को दो शानदार लेग स्पिनर की जंग भी कहा जा रहा है। राजस्थान के लिए टीम इंडिया के स्टार युजवेंद्र चहल उतरेंगे तो अफगानिस्तान के लिए राशिद खान। इन दोनों में जो लेग स्पिनर अच्छा प्रदर्शन करेगा, उसकी टीम का भी अच्छी स्थिति में होना लगभग तय है। राजस्थान के लिए 5 गेंदबाजों ने इस सीजन 10 से अधिक विकेट चटकाए हैं। सबसे ऊपर युजवेंद्र चहल ने 26 विकेट लिए हैं। उनके बाद प्रसिद्ध कृष्णा ने 18, ट्रेंट बोल्ट ने 15, अश्विन ने 12 और मैकॉय ने 11 विकेट लिए हैं।

Related posts

दिल्ली में ऑपरेशन बुलडोजर पर बड़ा फैसला:SC ने कहा- जहांगीरपुरी में कार्रवाई पर रोक बरकरार, दो हफ्ते बाद फिर सुनवाई, पूरे देश में रोक नहीं

Such Tak

जूते चुराई में सालियों ने मांगे 11.5 करोड़ , पढ़े पूरी खबर

Such Tak

Commercial LPG Cylinder के दाम 198 रूपये घटे, एक साल में कितने बदले रेट?

Such Tak