25/09/2022
देश राजनीति

कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभाग

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार गिरने के बाद शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने सीएम की कुर्सी संभाल ली है। सीएम बनने के बाद अब बारी कैबिनेट विस्तार की है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार का कैबिनेट विस्तार जल्द ही हो सकता है। एकनाथ शिंदे की कैबिनेट में कुल 45 मंत्री होने की संभावना है, जिनमें से अधिकांश सहयोगी बीजेपी के होंगे। कैबिनेट विस्तार दो चरणों में किया जा सकता है। पहला विस्तार राष्ट्रपति चुनाव से पहले किया जाएगा और दूसरा चुनाव के बाद।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए मंत्रिमंडल में बीजेपी के 25 और एकनाथ शिंदे खेमे के 13 मंत्री शामिल होंगे। बीजेपी के पास गृह, वित्त, पीडब्लूडी, हाउसिंग, ऊर्जा, ग्राम विकास, खेल और राजस्व जैसे अहम मंत्रालयों होंगे। वहीं, निर्दलीय विधायकों को भी कैबिनेट में जगह मिल सकती है। शिंदे की इस नई सरकार में सीएम और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के अलावा ज्यादातर नए मंत्री शामिल होंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रही

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अगले महाराष्ट्र चुनाव से पहले बीजेपी नए चेहरों को परखना चाहती है। यही वजह है कि बीजेपी इस नए फॉर्मूले पर ध्यान दे रही है। शीर्ष नेतृत्व के द्वारा ही मंत्रियों के नाम पर सहमति दी जा रही है। शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने पार्टी में तख्तापलट का नेतृत्व करने के बाद बीजेपी की मदद से महाराष्ट्र के सीएम के रूप में सत्ता संभाली। शिंदे ने उद्धव सरकार को गिरा दिया और नई सरकार में बीजेपी के दिग्गज नेता देवेंद्र फडणवीस उनके डिप्टी के रूप में शामिल हुए।
सूत्रों की माने तो शिंदे खेमा और बीजेपी के बीच फार्मूले को अंतिम रूप दिया जा रहा है। शिंदे गुट को हर तीन विधायकों के लिए एक मंत्रालय मिलेगा और बीजेपी को हर चार विधायकों के लिए एक पद मिलेगा। शिंदे सहित 16 विधायकों की संभावित अयोग्यता पर 11 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही अंतिम फैसला किया जाएगा।

Related posts

मुंबई में भारी बारिश से जगह-जगह पानी भरा, बस, ट्रेनें प्रभावित; दिल्ली में येलो अलर्ट जारी : देश में मानसून सक्रिय, कई राज्यों भारी बारिश

Such Tak

नहीं रहे जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे, पीएम मोदी ने कहा- भारत में 9 जुलाई को एक दिन का राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा

Such Tak

हरियाणा DSP हत्याकांड : मौके पर मौजूत थे 3 और पुलिसकर्मी बैकअप कोबुलाने का नहीं मिला मौका

Such Tak