01/12/2022
खेल देश

पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा फ़ाइनल में बनाई जगह : PAK VS NZ

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मुक़ाबला पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान टीम ने इतिहास रच दिया। पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हरा 13 साल बाद तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है। पाकिस्तान की इस जीत के हीरो मोहम्मद रिजवान रहे। रिजवान ने 43 गेंदों पर पांच चौके की मदद से 57 रन बनाए।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 152 रन बनाए। इस आसान लक्ष्य के जवाब में पाकिस्तान ने ताबड़तोड़ शुरुआत की। इस टूर्नामेंट में लगातार फ्लॉप चल रहे पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने विकेट कीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान का साथ दिया और पहले विकेट के लिए 105 रन जोड़े। यह दोनों खिलाड़ियों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में तीसरी 100 रनों की साझेदारी थी।

105 रन के स्कोर पर पाकिस्तान का पहला विकेट गिरा है। बाबर आजम 53 रन बनाकर आउट हो चुके हैं। ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर डेरेल मिचेल ने उनका कैच पकड़ा। हालांकि, आउट होने से पहले बाबर ने शानदार पारी खेली और अपना काम करके गए हैं। बाबर आजम के बाद मोहम्मद रिजवान ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। फाइनल मैच से पहले पाकिस्तान के लिए यह बहुत अच्छी खबर है। टीम को दोनों स्टार बल्लेबाज लय में आ चुके हैं। इस विश्व कप में ये दोनों खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन फाइनल में मैच से पहले लय में आ गए हैं। रिजवान ने अब तक 36 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

इसके बाद मोहम्मद हरीस क्रीज़ पर आए और विकेट कीपर बल्लेबाज का साथ दिया। लेकिन तभी 132 के स्कोर पर रिजवान ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर ग्लेन फिलिप को कैच दे बैठे। अब पाकिस्तान को 18 गेंद पर 21 रनों की जरूरत थी। यहां से इनफॉर्म बल्लेबाज शान मसूद और हरीस ने पाकिस्तानी पारी को आगे बढ़ाया। हरीस ने लॉकी फर्ग्यूसन के 18वे ओवर में एक सिक्स और एक चौके के बाद 19वे ओवर की आखिरी गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हो गए।

इससे पहले डेरेल मिचेल के बेहतरीन अर्धशतक की मदद से न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 152 रन बनाए थे। मिचेल ने 35 गेंद पर एक सिक्स और तीन चौके की मदद से नाबाद 53 रन बनाए। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने दो और मोहम्मद नवाज़ ने एक विकेट लिया।

Related posts

कैबिनेट विस्तार पर बीजेपी और शिंदे गुट में ऐसे बनी सहमति, जानें किसके के खाते में कौन-कौन से विभाग

Such Tak

कांग्रेस का हाथ छोड़ साइकिल पर सवार हुए सिब्बल : फिर टूटी कांग्रेस

Such Tak

जूते चुराई में सालियों ने मांगे 11.5 करोड़ , पढ़े पूरी खबर

Such Tak