01/10/2022
देश

खालिस्तान पर पटियाला में हिंसा:सिख-हिंदू संगठनों के बीच फायरिंग हुई, तलवारें चलीं, रातभर कर्फ्यू; IG समेत SP-SSP हटाए गए

पटियाला में शुक्रवार को खालिस्तान विरोधी मार्च पर सिख और हिंदू संगठन आमने-सामने आ गए। हिंदू संगठन मार्च निकालने की तैयारी में थे। इसी दौरान कुछ सिख संगठन इनका विरोध करने लगे। इस वजह से माहौल इतना बिगड़ गया कि दोनों पक्षों के बीच पथराव हो गया। इस बीच SHO को हाथ में चोट लग गई। इसके बाद हालात संभालने के लिए SSP ने हवाई फायरिंग की।

इस घटना के बाद जिला मजिस्ट्रेट ने पटियाला में कर्फ्यू लगा दिया। यह शुक्रवार शाम 7 बजे से शनिवार सुबह 6 बजे तक लागू रहा। कर्फ्यू के बाद आज हिंदू संगठनों ने बंद का ऐलान किया है। वहीं, शनिवार सुबह पटियाला के IG राकेश अग्रवाल को हटा दिया गया है। उनकी जगह मुखविंदर सिंह नए IG होंगे। साथ ही यहां के SP और SSP को भी हटा दिया गया है।

जिले में धारा 144 लागू
पूरे जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं CM भगवंत मान ने भी चंडीगढ़ में पुलिस अफसरों से मीटिंग की। जिसमें इस घटना को लेकर उन्होंने नाराजगी जताई। इसके बाद शिवसेना नेता हरीश सिंगला को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें काली मंदिर के पास हुई झड़प के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है।

खालिस्तान का पुतला जलाने पर हुआ विवाद
शिवसेना ने खालिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन की तैयारी की थी। इसका पता चलते ही खालिस्तान समर्थकों ने विरोध शुरू कर दिया। वहां पर पुलिस ने उन्हें रोक लिया और वापस भेज दिया। हालांकि, सिख संगठनों के सदस्य काली माता मंदिर में तलवारें लेकर पहुंच गए। यहां दोनों पक्षों के बीच जमकर ईंट-पत्थर चले।

भीड़ के हमले में जख्मी हुए SHO
इस दौरान SHO करनवीर ने सिख प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की तो उनका हाथ जख्मी हो गया, जिसके बाद SSP नानक सिंह मौके पर पहुंचे। हालात संभालने के लिए उन्होंने हवाई फायरिंग की।

बवाल के बाद आरोप-प्रत्यारोप

हिंदू संगठन के नेता हरीश सिंगला ने कहा कि पंजाब पुलिस और आम आदमी पार्टी की सरकार को इन लोगों पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। वहीं, जसविंदर सिंह राजपुरा ने कहा कि सिख संगठनों ने कई दिन से अपील की थी कि कुछ संगठन सिख राज के खिलाफ माहौल खराब कर रहे हैं। प्रशासन को चाहिए था कि इन लोगों को गिरफ्तार करते, ताकि माहौल खराब न हो।

शिवसेना नेता सिंगला गिरफ्तार

फिलहाल माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। पुलिस ने सिख संगठनों को प्रदर्शन करने और हिंदू संगठनों को मार्च निकालने से रोक दिया। मौके पर भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई। वहीं सिख संगठनों ने पटियाला के फव्वारा चौक पर प्रदर्शन शुरू कर दिया। वे कार्रवाई की मांग कर रहे थे।

बाद में CM मान ने पुलिस के वरिष्ठ अफसरों के साथ बैठक में कड़ी नाराजगी जताई। इसके बाद शिवसेना नेता हरीश सिंगला को गिरफ्तार कर लिया गया।

CM भगवंत मान ने DGP से बात की
पंजाब CM भगवंत मान ने कहा कि पटियाला की घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। मैंने इस संबंध में DGP से बात की है। इलाके में शांति की स्थिति बहाल हो गई है। सरकार पूरे मामले को गंभीरता से मॉनिटर कर रही है। किसी को भी शांति भंग नहीं करने दिया जाएगा। पंजाब में शांति और भाईचारा हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

स्थिति कंट्रोल में, अफवाहों पर ध्यान न दें : IG राकेश अग्रवाल

पटियाला रेंज के IG राकेश अग्रवाल ने कहा कि हालात अब कंट्रोल में हैं। किसी ने अफवाह फैला दी थी, जिसकी वजह से दोनों पक्षों में मनमुटाव हो गया था। SHO का हाथ काटने की बात भी अफवाह है। स्थिति को पूरी तरह शांत करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि मौके पर स्थिति संभालने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी।

मान सरकार पर हमलावर हुए विरोधी

– पंजाब विधानसभा में विपक्षी दल नेता प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि राज्य में पूरी तरह अराजकता का माहौल है। पटियाला में स्थिति डिस्टर्ब करने वाली है। पंजाब में पिछले एक महीने से लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति बदतर हो चुकी है। CM को तुरंत DGP को साथ लेकर पटियाला जाना चाहिए।

 कांग्रेस विधायक सुखपाल खैहरा ने कहा कि पंजाब में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति पूरी तरह धराशाई हो चुकी है। पटियाला में हुई घटना पूरी तरह से इंटेलिजेंस फेल्योर है। यह सही समय है कि भगवंत मान को फैसला लेने के लिए फ्री हैंड देना चाहिए।

 पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि पटियाला में 2 ग्रुपों के बीच झड़प के बाद तनाव की स्थिति चिंताजनक है। पटियाला के लोग शांतिप्रिय हैं। कैप्टन ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि लॉ एंड ऑर्डर को ठीक रखने के लिए पंजाब पुलिस उचित एक्शन लेगी।

Related posts

अग्निपथ योजना: पढिये क्या कहा अजीत डोभाल ने

Such Tak

बस ने कार को मारी टक्कर, मनाली घूमने गए रींगस के डॉक्टर, पत्नी-पुत्र-पुत्री समेत परिवार के 7 की मौत

Such Tak

खान मंत्री प्रमोद भाया की भरत सिंह को सीधी सपाट भाषा में दो टूक

Such Tak