01/12/2022
खोज खबर देश राजनीति

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को वोटिंग, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए सिंगल फेज में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। नतीजे 8 दिसंबर को घोषित होंगे। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी 2023 को खत्म हो रहा है।.

प्रदेश की 68 सीटों पर चुनाव होने हैं, जिसमें से 48 जनरल, 17 एससी और 3 एसटी सीटें हैं. एक चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा. 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

चुनावों के लिए नोटिफिकेशन 17 अक्टूबर को जारी किए जाएंगे और नामांकन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर होगी. जबकि, उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तारीख 29 अक्टूबर होगी.

चुनाव आयोग ने कहा कि युवाओं को एक साल में एनरोल करने के लिए चार बार मौका दिया जाएगा. 17 साल से अधिक के युवाओं को पहले से रजिस्टर करने की सुविधा दी जाएगी.

इसके अलावा वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं के लिए भी पूरी सहूलियत का ध्यान रखा जाएगा. 80 साल से ज्यादा के युवाओं के लिए घर पर वोटिंग करने की सुविधा होगी.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव

 

नोटिफिकेशन- 17 अक्टूबर

नॉमिनेशन- 25 अक्टूबर तक

वोटिंग- 12 नवंबर

मतगणना- 8 दिसंबर

 

हिमाचल प्रदेश में पिछले चुनाव में क्या हुआ था?

हिमाचल प्रदेश में बीजेपी ने पछली बार बहुमत हासिल की थी. हिमाचल विधानसभा की 68 सीटों के लिए 2017 में 9 नवंबर को वोटिंग हुई थी. बीजेपी ने 68 में से 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि, कांग्रेस ने 21 सीटें हासिल की थी.

सीएपीएम को दो सीटें मिली थीं जबकि अन्य दलों को दो सीटें मिली थीं. हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने हाल ही में मीडिया को दी गई जानकारी में बताया है कि राज्य में अब कुल 55,07,261 मतदाता हैं, जिनमें 27,80,208 पुरुष और 27,27,016 महिलाएं शामिल हैं.

क्या- क्या मुद्दे अहम होंगे?

हिमाचल प्रदेश में भाजपा कांग्रेस के बीच पिछले 4 दशकों से मुकाबला रहा है. इन्हीं दोनों पार्टियों ने पांच-पांच साल के अंतराल पर सरकार बनाई है. लेकिन इस बार चुनाव में आम आदमी पार्टी भी पूरी ताक़त के साथ उतर चुकी है. हिमाचल के पड़ोसी राज्य पंजाब में सरकार बनाने के बाद आम आदमी पार्टी के हौसले बुलंद हैं, इसलिए यह लड़ाई त्रिकोणात्मक हो गई है.

हालांकि संसाधन से लेकर संगठन तक कांग्रेस काफ़ी पीछे दिख रही है लेकिन पार्टी राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को लेकर एंटी इनकम्बेंसी के मुद्दे को भुनाना चाहेगी. हालांकि कुछ दिनों पहले कांग्रेस की हिमाचल प्रदेश इकाई के वरिष्ठ नेता व कार्यकारी अध्यक्ष हर्ष महाजन ने ने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया.

चुनाव आयोग देगा पिक एंड ड्रॉप की सुविधा

चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें इसके लिए पिक एंड ड्रॉप की सुविधा दी जाएगी. हालांकि यह सुविधा विशेष परिस्थितियों में ही मिलेगी.

घर से भी वोटिंग की सुविधा देगा आयोग

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, दिव्यांग या कोविड संक्रमित जो वोट देना चाहते हैं लेकिन पोलिंग बूथ तक नहीं आ सकते हैं, आयोग ऐसे वोटरों के घर जाकर उन्हें मतदान करने की सुविधा देगा.

Related posts

जूते चुराई में सालियों ने मांगे 11.5 करोड़ , पढ़े पूरी खबर

Such Tak

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का बड़ा बयान-बीजेपी-आरएसएस ने गांधी-अंबेडकर को कभी नहीं माना

Such Tak

नूपुर का सिर कलम करने पर घर देने का ऐलान किया था, वीडियो वायरल होने के 24 घंटे बाद अरेस्ट : अजमेर दरगाह का खादिम गिरफ्तार

Such Tak