08/02/2023
अपराध खोज खबर बारा विशेष हाडोती आँचल

अंता: वाट्सएप के जरिए ठगी की कोशिश: प्रोफाइल फोटो लगाकर मांगे जा रहे रूपये, फौरन पुलिस को शिकायत करें

अंता क्षेत्र में वर्तमान समय में साइबर फ्राड की घटनाएं एकदम से बढ़ने लगी हैं। अब साइबर अपराधियों द्वारा व्हाट्सएप पर साइबर अटैक किया जा रहा है। इनके द्वारा व्हाट्सएप डीपी का क्लोन बनाकर मोबाइल कांटेक्ट में जितने भी नंबर हैं, उनसे पैसे मांगे जा रहे हैं। साथ ही इस दौरान जिसके भी मैसेज आ रहा है। वह चिर परिचित व्यक्ति की डीपी होने के चलते गुमराह भी हो रहा है।

वाट्सएप के जरिए की ठगी कोशिश
रविवार को भोजाखेड़ी निवासी कमरुद्दीन खान के वाट्सएप का क्लोन बनाकर उनके मोबाइल में जितने भी कांटेक्ट नंबर थे, उनके मैसेज कर पैसे मांगे जा रहे थे। इसके बाद जब किसी परिचित ने उन्हे फोन किया तो उन्हे इसकी जानकारी लगी।

1930 पर करें शिकायत, पुलिस के पास जाएं
अंता पुलिस उप अधीक्षक तरुण कांत सोमानी ने बताया कि साइबर क्राइम बढ़ रहे हैं। साथ ही व्हाट्सएप पर क्लोन बनाकर पैसे मांगने की घटनाएं भी बढ़ रही हैं। इस घटना से पीड़ित होने पर तुरंत प्रभाव से टोल फ्री नंबर 1930 पर शिकायत करनी चाहिए, साथ ही तुरंत प्रभाव से बारां में नवगठित साइबर थाने पर रिपोर्ट दर्ज कराया जाना चाहिए। जिससे कि तुरंत प्रभाव से कार्रवाई हो सके।

साइबर ठगी बचने के लिए करें ये उपाय..
पुलिस ने बताया कि यूजर अपनी व्यक्तिगत जानकारी को निजी रखें और सुरक्षित साइटों पर ही उपयोग करें। जटिल पासवर्ड बनाएं। संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें। पैसे ट्रांसफर करने से पहले परिचित से फोन पर बात करें।

Related posts

जनाक्रोश रैली में BJP विधायक पर भड़के लोग, वापस लौटे: MLA ने कहा- काम नहीं कराया तो वोट न देना, लेकिन धमकाओ मत

Such Tak

राजस्थान में टीचर्स के 48,000 पदों पर निकली वैकेंसी: 19 जनवरी तक कर सकेंगे आवेदन, मेरिट के आधार पर होगा सिलेक्शन

Such Tak

Elon Musk द्वारा ट्विटर खरीदने के बाद CEO पराग अग्रवाल ने दिखाए तीखे तेवर जानिए सोशल मीडिया के बारे में क्या कहा?

Such Tak