08/02/2023
खोज खबर बारा विशेष मौसम राजस्थान

बारां: किसानों को 140 करोड़ का बीमा क्लेम पास: साल 2021 में ज्यादा बारिश से हुआ था नुकसान, खातों में रुपए ट्रांसफर

बारां जिले में केंद्र सरकार की ओर से किसानों को नए साल के मौके पर राहत मिली है। किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत साल 2021 की खरीफ फसल का मुआवजा जारी कर दिया है। विभाग की ओर से जिले के किसानों के खाते में मुआवजे की राशि भी जमा करानी शुरू कर दी गई है। अकेले लीड बैंक में ही 10 हजार किसानों के खाते में 26 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि जमा की गई है।

कृषि विभाग के सूत्रों के अनुसार बारां जिले में 55 हजार से अधिक किसानों को फसल खराबे का बीमा क्लेम मिलना है। इनमें से कई किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर की जा चुकी है और अन्य किसानों के खाते में भी जल्द ही राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। जिले के लीड बैंक बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक की ओर से साल 2021 में खरीफ फसल के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किए गए फसल बीमा की राशि किसानों के खातों में जमा कर दी है।

बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक कवीश कुमार शर्मा ने बताया कि बारां जिले के 10 हजार किसानों के खातों में 26.19 करोड़ रुपए की बीमा राशि जमा की गई है। बैंक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रदत्त लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करते हुए किसानों को समस्त प्रकार के लाभ दिलवाने के लिए प्रतिबद्ध है। किसानों की आय को स्थिरता प्रदान करने में पूरा सहयोग कर रहा है। योजना के तहत प्राकृतिक आपदा के कारण फसल का नुकसान होने पर किसानों को भरपाई के तौर पर बीमा क्लेम प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा दावों का निस्तारण होने के बाद राशि किसानों के खाते में जमा कर दी गई है। बैंक की ओर से हरसाल सभी किसानों (ऋणी व गैर-ऋणी) का रबी व खरीफ फसलों का बीमा किया जा रहा है।

किसान संगठनों की ओर से लंबे समय से की जा रही थी मांग
पीएम फसल बीमा योजना के तहत साल 2021 में खरीफ फसलों के बीमा क्लेम को लेकर जिले के किसान संगठनों की ओर से लंबे समय से मांग की जा रही थी। प्रशासन की ओर से पिछले दिनों फसल खराबे के बाद इसकी रिपोर्ट उच्चस्तर पर भेजी गई थी। इसके बाद भारत सरकार की एक संस्था को रिपोर्ट जांच के लिए भेजी गई। वहां से रिपोर्ट प्रदेश के कृषि विभाग को विश्लेषण के लिए मिली थी। जो विश्लेषण के बाद वापस सरकार को भेज दी गई थी। अब उच्चस्तर से मुआवजा जारी होने के बाद किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर की जा रही है।

2021 में अतिवृष्टि से खरीफ फसलों में हुआ था नुकसान
जिले में साल 2021 में अतिवृष्टि के कारण खरीफ फसलें नष्ट हो गई थी। इससे किसानों को काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा था। अतिवृष्टि से उड़द, सोयाबीन समेत अन्य फसलें नष्ट व कुछ जगहों पर खराबा हुआ था। इसके बाद से ही किसानों की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत क्लेम देने की मांग की जा रही थी।

जिले के किसानों को 140 करोड़ का बीमा क्लेम पास
जिले में किसानों को साल 2021 में खरीफ फसलों में प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत राशि जारी की गई है। उच्चस्तर से मिली जानकारी के अनुसार जिले में किसानों को 140 करोड़ रुपए का बीमा क्लेम पास किया गया है।
-अतिश कुमार शर्मा, उपनिदेशक, कृषि विभाग, बारां

Related posts

ठाकुर जगदेव चन्द मैमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता सम्पन्न, नरेन्द्र ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि विजेता टीम को दी 11000 रुपयों की प्रोत्साहन राशि 

Web1Tech Team

रैपिड एंटीजन टैस्ट में 15 लोग और निकले कोरोना पाॅजीटिव

Web1Tech Team

“नशे को जड़ से मिटाना है ” उद्देश्य है डॉ पुष्पेंद्र वर्मा फैंस क्लब का:अश्वनी कुमार

Web1Tech Team