08/02/2023
खेल खोज खबर देश मनोरंजन

छीनी जा सकती है रोहित की टी20- वनडे कप्तानी: क्या हार्दिक बनेंगे नए कप्तान, बोर्ड ने बातचीत की, पंड्या ने समय मांगा, BCCI ने सीनियर सिलेक्शन कमेटी बर्खास्त की: चेतन शर्मा समेत सभी सिलेक्टर्स हटाए

रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 की कप्तानी से हटाया जा सकता है। हार्दिक पंड्या उनकी जगह लेंगे। BCCI इस पर विचार कर रहा है और जल्द इसका ऐलान हो सकता है। ANI ने सूत्रों के हवाले से दावा किया है कि बोर्ड ने इसे मामले में पंड्या से बातचीत की है, लेकिन उन्होंने अभी पर कोई जवाब नहीं दिया है। फैसला लेने के लिए समय मांगा है।

पहले समझते हैं बोर्ड ने पंड्या को क्यों चुना
हार्दिक ने IPL में पहली बार कप्तानी करते हुए नई टीम गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाया था। उन्होंने 15 मैचों में 44.27 की औसत से 487 रन बनाए। यही नहीं उन्होंने अपनी पारी में 4 अर्धशतक भी लगाए। साथ ही 8 विकेट लिए। उधर, टी-20 में उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड और आयरलैंड में टी-20 सीरीज जीती थी।

इन 2 वजह से रोहित की कप्तानी पर उठे सवाल
पहला: रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप और एशिया कप में बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप में भारत को सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार मिली थी। इससे पहले एशिया कप में भी टीम इंडिया टॉप-2 में भी जगह नहीं बना पाई थी। तभी से वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाने की बात की जा रही है।
दूसरा: BCCI ने पहले ही सिलेक्शन कमेटी को भंग कर दिया था। ऐसे में माना जा रहा था कि रोहित को भी कप्तानी से हटाया जा सकता है।

पिछले साल रोहित ने विराट की जगह ली थी
पिछले साल विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ दी थी। बाद में उन्हें वनडे की कप्तानी से हटा दिया गया था। उनकी जगह रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 की जिम्मेदारी सौंपी गई थी और टेस्ट की कप्तानी विराट के पास ही थी। बाद में विराट ने टेस्ट की कप्तानी को भी निजी कारणों का हवाला देकर छोड़ दिया था। जिसके बाद से रोहित तीनों फॉर्मेट के कप्तान हो गए थे।

BCCI ने सीनियर सिलेक्शन कमेटी बर्खास्त की

BCCI ने टीम इंडिया की सीनियर सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त कर दिया है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अब से कुछ देर पहले यह फैसला BCCI ने लिया। पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा समेत सभी सिलेक्टर्स को हटा दिया गया है। टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट की हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद से ही टीम सिलेक्शन पर सवाल उठ रहे थे।

हार्दिक बन सकते हैं कैप्टन, हिटमैन वनडे-टेस्ट में लीड करते रहेंगे

टीम इंडिया की सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त करने के बाद अब BCCI की नजर टी20 कप्तान रोहित शर्मा पर है। ऐसा कहा जा रहा है कि उन्हें टी-20 की कप्तानी से हटाया जा सकता है। टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड से 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। BCCI ने गुरुवार को चेतन शर्मा की अगुआई वाली सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त कर दिया था। चेतन शर्मा के अलावा तीन अन्य चयनकर्ताओं को भी पद से हटा दिया है। इनके लिए आवेदन बुलाए गए हैं।
चेतन शर्मा समेत सभी सिलेक्टर्स हटाए; 28 तक नए सिलेक्टर्स के लिए एप्लिकेशन मांगी गई

BCCI ने टीम इंडिया की सीनियर सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त कर दिया है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अब से कुछ देर पहले यह फैसला BCCI ने लिया। पूर्व तेज गेंदबाज चेतन शर्मा समेत सभी सिलेक्टर्स को हटा दिया गया है।

टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट की हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद से ही टीम सिलेक्शन पर सवाल उठ रहे थे।

सिलेक्टर्स को खबर ही नहीं
ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को जिस वक्त BCCI ने यह फैसला लिया तो इसकी जानकारी सिलेक्शन कमेटी को नहीं दी गई। चीफ सिलेक्टर और उनके साथी सिलेक्टर्स तब देश के अलग-अलग शहरों में खेले जा रहे विजय हजारे ट्रॉफी के मैच देख रहे थे। बोर्ड ने सिलेक्शन कमेटी की बर्खास्तगी की कोई वजह तो नहीं बताई, लेकिन माना जा रहा है कि लगातार दो टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का खराब प्रदर्शन इसकी वजह हो सकती है।

नई सिलेक्शन कमेटी के लिए एप्लिकेशन मांगीं
सिलेक्शन कमेटी में 4 मेंबर थे और इसके हेड यानी चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा थे। चेतन के दौर में टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी खराब रहा। 2021 के टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया नॉक आउट में भी नहीं पहुंच पाई थी। इसके अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उसे न्यूजीलैंड के हाथों हार का मुंह देखना पड़ा था।

चेतन के अलावा हरविंदर सिंह, सुनील जोशी और देवाशीष मोहंती इस सिलेक्शन कमेटी में थे। इनमें से कुछ 2020 तो कुछ 2021 में सिलेक्टर बने थे। आमतौर पर सीनियर सिलेक्शन कमेटी का कार्यकाल चार साल का होता है। कहा जा रहा है कि शुक्रवार को बोर्ड की एजीएम में सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त करने का फैसला लिया गया।

अब बोर्ड ने नई सिलेक्शन कमेटी के लिए एप्लिकेशन मांगी हैं। इसके लिए आखिरी तारीख 28 नवंबर है।

धोनी को मिल सकता है अहम रोल
BCCI बिना वर्ल्ड कप खिताब के देश लौटी टी-20 टीम को बदलने की योजना बना रहा है। बोर्ड की योजना में 2007 का खिताब जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी का भी रोल है। बोर्ड टी-20 टीम को आक्रामक बनाने के लिए धोनी को फिर टीम से जोड़ सकता है। बोर्ड टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भी धोनी को मेंटॉर के तौर पर टीम के साथ भेज चुका है।

द टेलीग्राफ की रिपोर्ट में ये दावा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक BCCI इंग्लैंड की तरह फियरलेस क्रिकेट खेलने वाली टीम बनाना चाहता है। इसमें वो धोनी की एक्सपर्ट स्किल्स की मदद लेने पर विचार कर रहा है और जल्द ही फैसला भी लेगा।

टी-20 और वनडे टीमें अलग टीमें बन सकती हैं
BCCI इंग्लैंड की तर्ज पर लिमिटेड ओवर और टेस्ट की अलग-अलग टीम बनाने पर विचार कर रहा है। इतना ही नहीं, इन टीमों के लिए अलग-अलग कोचिंग स्टाफ भी अपॉइंट किया जा सकता है। अलग कोच पर इस महीने फैसला लिया जा सकता है।

बोर्ड की नजर में अब 2023 वनडे वर्ल्ड कप, 2024 टी-20 वर्ल्ड कप
2023 में वनडे वर्ल्ड कप भारत में ही खेला जाना है। इसके बाद 2024 में टी-20 वर्ल्ड कप अमेरिका और वेस्टइंडीज में होना है। ऐसे में वनडे के लिए करीब 1 साल और टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 2 साल बचे हैं। टीम मैनेजमेंट चाहता है कि इन दोनों वर्ल्ड कप के लिए नए सिरे से टीम तैयार की जाए। इसके लिए अभी से तैयारियां की जा रही हैं।

 

Related posts

उद्धव-शिंदे गुट दशहरा रैली से ताकत साबित करने में जुटे

Such Tak

WhatsApp ला रहा नया फीचर, ग्रुप यूज करने वाले लोगों को होगा फायदा

Such Tak

उम्मीद है भारत सहायता करना जारी रखेगा : श्रीलंका संकट पर सोनिया गांधी ने वहां के लोगों के प्रति एकजुटता दिखाई

Such Tak