08/02/2023
खेल खोज खबर देश

भारत से 317 रन से हारा श्रीलंका: वनडे इतिहास की सबसे बड़ी हार

भारत ने सीरीज में 2-0 से किया क्लीन स्वीप, विराट कोहली बने मैच के स्टार..

भारत बनाम श्रीलंका के बीच खेला गया आखिरी मैच ऐतिहासिक बन गया. भारत के 391 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम महज 73 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. 317 रनों की यह हार वनडे (ODI) के इतिहास में यह किसी भी टीम की अब तक की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी हार है. इस तरह भारत ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 क्लीन स्वीप करने में कामयाबी पाई है.

इससे पहले सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पास था, जिसने 2008 में आयरलैंड को 290 रनों से हराया था. तब पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 402 रन बनाए थे, जिसके जवाब में आयरलैंड 112 रन पर सिमट गया था.

विराट कोहली और शुभमन गिल का शतक

बता दें पहले बैटिंग कर भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर श्रीलंका को 391 रनों का भारी-भरकम टारगेट दिया था. शुभमन गिल और विराट कोहली की शानदार शतकीय पारी ने भारत को विशाल स्कोर खड़ा करने में मदद की. विराट कोहली ने नाबाद 166 रन बनाए तो वही शुभमन गिल ने 116 रन बनाए.

शुरुआत से ही श्रीलंका के खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों के सामने जूझते हुए नजर आए. श्रीलंका के 4 खिलाड़ी महज एक रन बनाकर आउट हो गए. मोहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन कर श्रीलंका के 04 विकेट चटकाए. महज 15 ओवरों में ही श्रीलंका के आठ विकेट गिर गए थे. कुल मिलाकर श्रीलंकाई पारी 73 रनों पर ढेर हो गई.

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में रोहित शर्मा (c), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (wk), सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज शामिल थे.

जबकि श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन में अविष्का फर्नांडो, नुवानिडू फर्नांडो, कुसल मेंडिस (wk), एशेन बंडारा, चरिथ असलंका, दसुन शनाका (c), वानिंदु हसरंगा, चमका करुणारत्ने, कसुन रजिथा, लाहिरू कुमारा, दुनिथ वेललेज शामिल थे.

कोहली ने ठोका 46 वां वनडे शतक, तोड़ा तेंदुलकर का रिकॉर्ड..

3 वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में विराट कोहली ने धमाकेदार शतक लगाया था. इस शतक के साथ ही कोहली ने नए साल की जबरदस्त शुरुआत की थी. अब कोहली ने अपने करियर का 46 वां शतक लगाया है और इंटरनेशनल क्रिकेट की 74वीं सेंचुरी लगाई है.  इस शतक के साथ कोहली ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा. कोहली अब श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

कोहली का श्रीलंका के खिलाफ 10वां शतक है. वहीं सचिन तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ 8 सेंचुरी लगाई हैं. इसके अलावा विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के एक और रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. विराट ने तेंदुलकर के घरेलु जमीन पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है, विराट ने घरेलू मैदान पर 21वां शतक लगाया है, वहीं सचिन ने 164 मुकाबलों में 20 वनडे शतक जमाए थे. वहीं, विराट ने यह मुकाम 103 मैचों में हासिल कर लिया.

164 मैचों में 20 शतक – सचिन तेंदुलकर

103 मैचों में 21 शतक- विराट कोहली

69 मैचों में 14 शतक – हाशिम अमला

153 मैचों में 13 शतक- रिकी पोंटिंग

110 मैचो में 12 शतक- रॉस टेलर

Related posts

अमरावती टारगेट किलिंग की जांच NIA करेगी : मुख्य आरोपी समेत 7 अरेस्ट; उसने 21 लोगों की फौज बनाई, 6 ने गला काटा

Such Tak

बेंगलुरु में कोरोना से ठीक हो चुकी मरीज़ को दोबारा संक्रमण का संदेह

Web1Tech Team

समोसे वाली ओलिम्पिक गर्ल: रीवा की बेटी ने जीते थे 2 मेडल; आज रोजी-रोटी के लाले

Such Tak