08/02/2023
खेल खोज खबर देश मनोरंजन

हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे में 12 रन से जीता भारत, सीरीज में 1-0 की बढ़त: न्यूजीलैंड से 4 साल बाद जीता

शुभमन गिल की डबल सेंचुरी के दम पर टीम इंडिया ने 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 12 रन से हरा दिया। न्यूजीलैंड की ओर से माइकल ब्रेसवेल ने 78 गेंद पर 140 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली, लेकिन वे अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। इस जीत से मेजबान टीम सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है।

इस फॉर्मेट में भारतीय टीम 4 साल बाद न्यूजीलैंड को हरा सकी है। इससे पहले 2019 में भारत ने न्यूजीलैंड को हराया था। उसके बाद से 8 मुकाबले खेले गए, लेकिन टीम इंडिया को जीत नहीं मिली।

हैदराबाद में बुधवार को भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 349 रन बनाए। गिल ने वनडे करियर की बेस्ट पारी खेली। वे 149 गेंदों में 208 रन बनाकर आउट हुए। गिल ने हार्दिक पंड्या (28 रन), सूर्यकुमार यादव (31 रन) और रोहित शर्मा के साथ अर्धशतकीय साझेदारियां कीं। उन्होंने पंड्या के साथ 5वें विकेट के लिए 74, सूर्या के साथ चौथे विकेट के लिए 65 रन और रोहित के साथ पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े।

जवाब में न्यूजीलैंड 49.2 ओवर में 337 रन ही बना सकी। माइकल ब्रेसवेल ने वनडे करियर का दूसरा शतक जमाया। जबकि मिचेल सेंटनर (57 रन) ने तीसरी फिफ्टी जमाई। इन दोनों ने 7वें विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी की।

स्लॉग ओवर्स का रोमांच.. 
एक समय न्यूजीलैंड ने 131 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। तब लगा कि टीम इंडिया बड़े अंतर से जीतेगी, लेकिन ब्रेसवेल-सेंटनर की साझेदारी ने न्यूजीलैंड को मैच में वापस ला दिया। फिर स्लॉग ओवर में मोहम्मद सिराज ने 46वें ओवर में 2 विकेट झटक कर भारत को आगे कर दिया।

रोमांच यहीं खत्म नहीं हुआ। आखिरी ओवर में कीवियों को 20 रन की जरूरत थी। जबकि भारत को एक विकेट चाहिए था। 50वां ओवर फेंक रहे शार्दुल ठाकुर की पहली बॉल पर ब्रेसवेल ने छक्का मारा। फिर ठाकुर ने वाइड बॉल फेंक दी। शार्दुल ने ओवर की तीसरी बॉल यॉर्कर डाली और ब्रेसवेल इस बॉल पर LBW हो गए।

जीत के हीरो

 

 

 

 

 

 

शुभमन गिल-  भारत का बैटिंग ऑर्डर फ्लॉप होने के बाद भी ओपनर शुभमन गिल ने पारी संभाल कर रखी। उन्होंने 149 बॉल पर 208 रन की पारी खेली और टीम का स्कोर 349 कर दिया। अगर वे बड़ा स्कोर नहीं बनाते तो भारत का स्कोर कम रहता है और भारत मैच हार भी सकता था।

  • मोहम्मद सिराज- मोहम्मद सिराज ने भारत के लिए शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 10 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने 2 मेडन ओवर्स भी फेंके।
  • शार्दूल ठाकुर-  शार्दूल ठाकुर ने आखिरी ओवर में टीम इंडिया को जिताया। आखिरी 6 बॉल पर 20 रनों की जरूरत थी। उन्हें पहली बॉल पर छक्का पड़ा। दूसरी बॉल उन्होंने वाइड डाली और अगली गेंद यॉर्कर फेंककर न्यूजीलैंड के शतकवीर माइकल ब्रेसवेल को पवेलियन भेज दिया। यह टीम का आखिरी विकेट था और भारत 12 रन से मैच जीत गया। उन्होंने 7.2 ओवर में 54 रन देकर 2 विकेट चटकाए।

गिल दोहरा शतक जमाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी
भारत की ओर से गिल ने अपने वनडे करियर की बेस्ट पारी खेली। वे 50वें ओवर में 149 गेंदों में 208 रन बनाकर आउट हुए। वे वनडे में दोहरा शतक जमाने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी बने हैं। उनसे पहले रोहित शर्मा, ईशान किशन, वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ऐसा कर चुके हैं। दुनिया भर के बल्लेबाजों की बात करें तो वनडे में 10वीं बार दोहरा शतक आया है। भारत के अलावा बाकी 3 शतक अलग-अलग देशों के खिलाड़ियों ने बनाए।

गिल दोहरा शतक जमाने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने 23 साल 132 दिन की उम्र में यह कारनामा किया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ईशान किशन के नाम था।

गिल ने हार्दिक पंड्या (28 रन), सूर्यकुमार यादव (31 रन) और रोहित शर्मा के साथ अर्धशतकीय साझेदारियां कीं। गिल ने पंड्या के साथ 5वें विकेट के लिए 74, सूर्या के साथ चौथे विकेट के लिए 65 रन और रोहित के साथ पहले विकेट के लिए 60 रन जोड़े।

गिल के 1000 रन पूरे, विराट और धवन को पीछे छोड़ा
इस पारी के दौरान 106 रन बनाते ही वनडे क्रिकेट में शुभमन गिल ने 1000 हजार रन पूरे कर लिए। वे इस मुकाम तक सबसे तेजी से पहुंचने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। गिल ने 19 वनडे की 19 पारियों में 1000 वनडे रन पूरे किए हैं। पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली और शिखर धवन के नाम था। विराट ने 27 मैचों की 24 पारियों में और धवन ने 24 मैचों की 24 पारियों में यह रिकॉर्ड बनाया था।

नहीं चले कोहली
कप्तान रोहित शर्मा के आउट होने के बाद विराट कोहली भारतीय पारी को ज्यादा आगे नहीं बढ़ा सके। वे महज 8 रन बनाकर आउट हुए। कोहली को सेंटनर ने बोल्ड कर दिया।

ओपनर्स ने फिर दिलाई मजबूत शुरुआत
भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। उन्होंने इस फैसले को सही भी साबित किया और ओपनर शुभमन गिल के साथ एक और फिफ्टी प्लस की पार्टनरशिप कर डाली। रोहित-गिल ने पहले विकेट के लिए 73 बॉल पर 60 रन जोड़े। रोहित शर्मा 38 बॉल पर 34 रन बनाकर आउट हुए।

3 बदलाव के साथ उतरी टीम इंडिया
टीम इंडिया इस मैच में तीन बदलाव के साथ उतरी। हार्दिक पंड्या की वापसी हुई। शार्दुल ठाकुर ने भी टीम में वापसी की। सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन भी प्लेइंग-11 में शामिल किए गए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत : 
रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड : फिन एलेन, ड्वेन कॉन्वे, हैनरी निकोलस, डेरिल मिचेल, टॉम लॉथम (कप्तान), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिचेल सेंटनर, हेनरी शिप्ले, लोकी फर्ग्युसन, ब्लेयर टेकनर।

 

Related posts

बारां: 3 साल से फाइलों में ऑटोमेटेड ट्रैक, बिना योग्यता जांचे जारी हो रहे लाइसेंस, इस साल 153 ने गंवाई जान

Such Tak

उद्धव-शिंदे गुट दशहरा रैली से ताकत साबित करने में जुटे

Such Tak

चुनावी साल में भी बीजेपी-कांग्रेस में अनिश्चित्तता बरकरार: कांग्रेस में CM पद पर लड़ाई तो बीजेपी में नेतृत्वकर्ता का असमंजस

Such Tak