08/02/2023
खेल खोज खबर देश मनोरंजन

भारत-न्यूजीलैंड तीसरा वनडे आज: टीम इंडिया जीती तो वनडे में बनेगी नंबर-1

कीवियों को तीसरी बार क्लीन स्वीप करने का मौका..

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया आज वनडे में नंबर-1 का तमगा हासिल कर सकती है। भारतीय टीम को मंगलवार को इंदौर के होलकर मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला खेलना है।

यदि टीम इंडिया यह मुकाबला जीत लेती है, तो वह टी-20 के बाद वनडे में भी नंबर-1 बन जाएगी। इतना ही नहीं, भारतीय टीम वनडे इतिहास में तीसरी बार कीवियों को क्लीन स्वीप कर लेगी। 13 साल पहले 2010 में टीम गौतम गंभीर की कप्तानी में ऐसा कर चुकी है। तब भारत ने न्यूजीलैंड काे 5 मैचों की सीरीज में 5-0 से हराया था। उससे पहले टीम इंडिया ने 1988 में 4 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था।

इस स्टोरी में आप आगे पढ़ेंगे वनडे रैंकिंग का गणित, भारत-न्यूजीलैंड का हेड टु हेड, वेदर रिपोर्ट, पिच कंडीशन और दोनों देशों की पॉसिबल प्लेइंग-11…आखिरी में बात करेंगे उन रिकॉर्ड्स की, जिन पर हमारी नजर रहेगी।

सबसे पहले जान लेते हैं टीम इंडिया कैसे नंबर-1 का बन सकती है..
वर्तमान वनडे रैंकिंग में इंग्लिश टीम नंबर-1 पोजीशन पर है, जबकि न्यूजीलैंड दूसरे और भारत तीसरे नंबर पर है। अहम बात यह कि रैंकिंग लिस्ट के टॉप-3 में काबिज तीनों ही टीमों के एक समान 113 रेटिंग पॉइंट हैं। इंग्लैंड दशमलव के बाद के अंकों की गणना के आधार पर पहले नंबर पर है। यह मुकाबला जीतने के बाद भारत के रेटिंग पॉइंट्स 114 हो जाएंगे और वह नंबर-1 बन जाएगी।
टीम इंडिया पहले ही टी-20 में नंबर-1 पोजीशन पर है। वहीं, टेस्ट में भारतीय टीम दूसरे नंबर पर है।

वेदर रिपोर्ट और पिच कंडीशन..
इंदौर के होलकर स्टेडियम की पिच पर हाई स्कोरिंग मैच की उम्मीद की जा रही है। कारण, यहां का मैदान छोटा है। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग चुन सकती है। रिकॉर्ड देखने से पता चलता है कि इस मैदान पर खेले गए पिछले 5 में से 3 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है। 2 मैच स्कोर चेज करने वाली टीम ने जीते हैं।
होलकर में पहली पारी का औसत 307 रन रहा है।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, कुलदीप यादव।

न्यूजीलैंड: ड्वेन कॉन्वे, फिन एलेन, हेनरी निकोलस, मार्क चैपमैन, टॉम लॉथम, ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, लोकी फर्ग्युसन, हेनरी शिप्ले, मिचेल सेंटनर और ईशा सोढ़ी।

25 हजार रन पूरे कर सकते हैं कोहली..
कोहली अपने इंटरनेशनल करियर के 25 हजार रन पूरे कर सकते हैं। वे इस मुकाम से महज 100 रन दूर हैं। ऐसा करते ही कोहली वनडे की 47वीं सेंचुरी बना लेंगे। इतना ही नहीं, उनके इंटरनेशनल शतकों की संख्या 75 पहुंच जाएगी।

लगातार 7वां वनडे जीत सकती है टीम इंडिया..
भारतीय टीम अपना लगातार 7वां वनडे मैच जीत सकती है। इससे पहले भारतीय टीम ने 2017 में लगातार 9 वनडे जीते थे।

 

Related posts

राज्य में कोरोना को लेकर गाइडलाइन, राजस्थान कितना तैयार है: रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर रैंडम सैंपलिंग

Such Tak

शरद यादव को अमित शाह-राहुल गांधी ने दी श्रद्धांजलि: MP में कल अंतिम संस्कार, भावुक लालू बोले- ऐसे अलविदा नहीं कहना था भाई

Such Tak

पार्टी को 104 सीटें मिलीं; 132 सीटें जीतकर AAP ने बहुमत हासिल किया :15 साल बाद MCD की सत्ता से भाजपा आउट

Such Tak