08/02/2023
खेल खोज खबर देश

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर: वर्ल्डकप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना

36 साल बाद अपनी कप्तानी में अर्जेंटीना को फुटबॉल वर्ल्ड कप का खिताब दिलाने वाले लियोनल मेसी की फोटो करेंसी पर होगी। अर्जेंटीना ने इससे पहले 1978 और 1986 में वर्ल्ड कप जीता था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अर्जेंटीना को तीसरी बार खिताब दिलाने वाले मेसी की फोटो करेंसी पर छापने के लिए अर्जेंटीना सरकार के वित्तिय मामले को देखने वाला मंत्रालय विचार कर रहा है। अगर ऐसा होता है तो मेसी देश की करेंसी में छपने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

 

वहीं 18 दिसंबर को कतर में खेले गए फुटबॉल वर्ल्ड कप के फाइनल में मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीना टीम ने पेनल्टी शूटऑउट में फ्रांस को 4-2 से हराया। इससे पहले तय समय तक दोनों टीमें 2-2 गोल की बराबरी पर थीं। उसके बाद मैच हाफ टाइम में गया। हाफ टाइम में भी दोनों टीमों ने 1-1 गोल किए। इस तरह मैच 3-3 की बराबरी पर रहा। जिसके बाद मैच का फैसला पेनाल्टी शूटआउट में हुआ।

 

मेसी ने वर्ल्ड कप में अब तक किए हैं 16 गोल
मेसी को दूसरी बार वर्ल्ड कप गोल्डन बॉल का अवॉर्ड मिला। हालांकि, गोल्डन बूट फ्रांस के काइलियन एमबाप्पे को मिला। जिन्होंने टूनार्मेंट में 8 गोल किए। वहीं मेसी ने इस वर्ल्ड कप में 7 गोल किए थे। फाइनल में मेसी ने 2 गोल किए। वे अब तक वर्ल्ड कप में 26 मैच खेल चुके हैं, जिनमें 16 गोल करने में सफल हुए हैं। इनमें 12 फील्ड गोल हैं और 4 गोल पेनाल्टी से किए हैं। उन्होंने 2006 में अर्जेंटीना के लिए एक गोल किया। 2010 में अपने दूसरे वर्ल्ड कप में वह एक भी गोल करने में सफल नहीं हुए थे। 2014 में उन्होंने 4 गोल किए थे। 2018 में उन्होंने 1 गोल किया। जबकि अपने पांचवें वर्ल्ड कप में उन्होंने अपने अर्जेंटीना के लिए 7 गोल किए।

Related posts

हिंदी विरोधी पेरियार ने 1939 में की थी द्रविड़नाडु की मांग, अब DMK नेता राजा ने अमित शाह को दी धमकी : तमिलनाडु को देश बनाने की मांग कश्मीर से भी पुरानी

Such Tak

23 जनवरी को विधानसभा घेराव करेंगे बेरोजगार: CBI जांच समेत 15 सूत्री मांगों को लेकर करेंगे प्रदर्शन, उपेन बोले- लड़ेंगे आर-पार की लड़ाई

Such Tak

मेधा पाटकर के भारत जोड़ो यात्रा में लने पर पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना

Such Tak