08/02/2023
अपराध खेल खोज खबर देश

पहलवानों के समर्थन में आईं 7 खापें: SC के जज से जांच की मांग, कहा- WFI अध्यक्ष पर कार्रवाई न हुई तो जंतर-मंतर पहुंचेंगे

देश की राजधानी दिल्ली में जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे अंतरराष्ट्रीय पहलवानों के समर्थन में हरियाणा की खापें उतर गई हैं। फोगाट खाप ने पहलवानों का समर्थन किया है। गुरुवार को फोगाट खाप के आह्वान पर सर्वजातीय सर्वखाप पंचायत हुई।

फोगाट खाप के प्रधान बलवंत नंबरदार ने बताया कि चरखी दादरी जिले के स्वामी दयाल धाम पर दोपहर बाद यह पंचायत की गई है। जिसमें सभी पहलुओं पर चर्चा करते हुए 4 बिंदुओं पर सहमति बनी है।

इन चार बिंदुओं पर सभी का समर्थन

  • देश के महान खिलाड़ियों के ये आरोप बहुत गंभीर हैं। इस पूरे मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट के जज से करवाई जानी चाहिए।
  • महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह से इस्तीफा लेकर उस पर कानूनी कार्रवाई की जाए।
  • दो दिन के भीतर बात सिरे न चढ़ी तो दादरी की सभी सातों खाप जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों के साथ धरना देंगी।
  • हरियाणा की सभी खापों को अलर्ट कर दिया गया है। सभी को अगली कॉल का इंतजार करने के बारे में कहा गया है। जैसे ही कॉल होगी, सभी खाप जंतर-मंतर पर पहुंचेगी।

जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे पहलवान
दरअसल, जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे भारतीय पहलवानों ने कुश्ती महासंघ पर परेशान करने और महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों का शारीरिक शोषण करने का गंभीर आरोप लगाया है। पहलवानों की अध्यक्ष को पद से हटाए जाने समेत अन्य कई तरह की मांगे हैं।

हरियाणा के कई दिग्गज दिल्ली रवाना
वहीं भाजपा नेत्री एवं पहलवान बबीता फोगाट देर रात दिल्ली पहुंची। उन्होंने ट्वीट कर खिलाड़ियों की लड़ाई में साथ देने की बात कही। वहीं, विनेश व संगीता के परिजन चरखी दादरी के गांव बलाली से दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। परिजन भी खिलाड़ियों के धरने पर समर्थन देंगे।

बबीता ने सरकार पर जताया भरोसा

महिला पहलवान विनेश फोगाट ने कुश्ती अध्यक्ष पर गंभीर आरोप लगाए हैं। इसके बाद से विनेश की कजिन और भाजपा नेत्री बबीता फोगाट ने कहा कि मुझे सरकार पर पूरा भरोसा है कि वह विश्व में देश का मान बढ़ाने वाले खिलाड़ियों के साथ न्याय करेगी। पहलवानों को समर्थन देने दंगल गर्ल और बीजेपी नेत्री बबीता के पिता द्रोणाचार्य अवॉर्डी महावीर पहलवान और भाई हरविंद्र दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं।

महावीर फौगाट ने घटना को बताया निंदनीय

इस दौरान महावीर फोगाट और हरविंद्र ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष द्वारा महिला पहलवानों के साथ शोषण करने की घटना को निंदनीय है। इस मामले को लेकर परिजनों के साथ महिला पहलवानों ने गृह मंत्री अमित शाह के अलावा केंद्रीय खेल मंत्री से मिलकर अवगत भी करवाया गया था। पूरे मामले में जांच करके दोषियों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।

 

Related posts

हरियाणा में भारत जोड़ो यात्रा का फर्स्ट फेज: राहुल ने महिलाओं से बात की, रास्ते में पूर्व सैनिक भी शामिल हुए, 3 दिन में 116KM चलेंगे राहुल गांधी

Such Tak

बोले- अपना मुंह बंद कर चुपचाप बैटिंग करो, अंपायर्स और इंग्लैंड के कप्तान स्टोक्स ने बीच-बचाव किया : बेयरस्टो से भिड़े विराट कोहली

Such Tak

अडानी ने वापस लिया 20 हजार करोड़ का FPO, रात में ऐलान कर क्या कहा ?

Such Tak