23/09/2022
राजस्थान

केंद्रीय विवि के कैंपस निर्माण की सभी औपचारिकताएं शीघ्र करें पूर्ण: ठाकुर

हिमाचल प्रदेश /

केंद्रीय राज्य वित मंत्री ने 14 दिन के भीतर रिपोर्ट भी मांगी
केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय विश्वविद्यालय के देहरा तथा धर्मशाला में स्थायी कैंपस निर्मित करने के सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने में तेजी लाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं इस बाबत 14 दिनों के भीतर रिपोर्ट भी प्रेषित करने के लिए कहा गया है। इस बैठक में केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रशासन से भी केंद्रीय विश्वविद्यालय के भूमि अधिग्रहण, कैंपस निर्माण की डीपीआर इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी ली गई तथा सभी औपचारिकताओं को शीघ्र पूर्ण करने के लिए कहा गया है ताकि विद्यार्थियों को किसी तरह की असुविधा नहीं झेलनी पड़े।
केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को दिल्ली से विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से धर्मशाला में जिला स्तरीय समन्वय एवं निगरानी की समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय के कैंपस निर्माण के लिए बजट पहले ही मंजूर हो चुका है।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण पूरे विश्व में संकट पैदा हुआ है। इस महामारी के चलते लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े, इसके लिए हमें मिलकर प्रयास और नए विचार तथा नई सोच के साथ कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा अभी तक टला नहीं है इसको ध्यान में रखते हुए लोगों को सामाजिक दूरी तथा मास्क के प्रयोग के लिए प्रेरित करना जरूरी है। उन्होंने संतोष जताया कि कांगड़ा जिला मेें कोविड-19 महामारी का नियंत्रित करने एवं इसकी रोकथाम के लिए समय पर उचित कदम उठाए गए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आयुष्मान तथा हिम केयर योजना का सुचारू क्रिर्यान्वयन सुनिश्चित किया जाए तथा पात्र लोगों को इस योजना के लाभ बारे भी विस्तार से जानकारी प्रदान की जाए ताकि किसी भी गरीब तथा निर्धन व्यक्ति को उपचार से वंचित नहीं रहना पड़े।
केंद्रीय राज्य मंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि वे विभिन्न रोगों के उपचार में लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्य करें, ताकि टीबी, एड्स, नशामुक्ति इत्यादि के क्षेत्र में समयबद्ध परिणाम प्राप्त किए जा सकें।
उन्होंने लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को भी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश देते हुए कहा कि आम जनमानस की समस्याओं का त्वरित निदान सुनिश्चित किया जाए।
इस अवसर पर सांसद किशन कपूर ने कहा कि केंद्र प्रयोजित स्कीमों की नियमित तौर पर समीक्षा की जाए तथा विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए और निर्माण कार्यों को समयबद्व पूरा करने के लिए भी उचित कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी नियमित तौर पर फील्ड में जाकर किसानों की समस्याओं का त्वारित निदान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना का व्यापक प्रचार प्रसार भी सुनिश्चित किया जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा पात्र किसान लाभांवित हो सकें।
उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में सभी घरों तक बिजली कनेक्शन प्रदान करने तथा शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए भी तत्परता के साथ कार्य किया जाए।
बैठक में महिला एवं बाल विकास की विभिन्न्न योजनाओं, पोषण अभियान, गरीब कल्याण योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की गई।
उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने बैठक का संचालन करते हुए कहा कि बैठक में दिए गए दिशा-निर्देशों की समयबद्ध अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।

Related posts

राजस्थान में गहराता बिजली संकट, 3 मई को सभी औद्योगिक इकाईयों को केवल 8 घंटे ही बिजली आपूर्ति

Such Tak

गहलोत V/S पायलट:4 बार पायलट-गांधी परिवार की मुलाकात के बाद गहलोत का जुबानी हमला, इस बार वजह ‘आजादी यात्रा’

Such Tak

बिहार की जनता ने विकास की राह चुन कर प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जताई आस्था : धूमल 

Web1Tech Team