01/10/2022
अपराध देश राजस्थान

लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी की सदस्यता ली, पढ़िए पार्टी से जुड़ने के चार सबूत : कन्हैया का हत्यारा रियाज था BJP मेंबर

उदयपुर में टेलर कन्हैयालाल की हत्या करने वाले रियाज जब्बार ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ली थी और खुद उदयपुर के जिला मंत्री करण सिंह शक्तावत ने दुपट्‌टा पहनाकर भाजपा में उसका स्वागत किया था। दैनिक भास्कर के इन्वेस्टिगेशन में यह फैक्ट सामने आया है।

दैनिक भास्कर ने रियाज जब्बार के BJP कनेक्शन को लेकर पड़ताल की तो ऐसे कई फैक्ट हाथ लगे, जो यह बताते हैं कि रियाज का कहीं न कहीं भाजपा से लिंक जरूर था, इसे भास्कर से बातचीत में भाजपा नेताओं ने स्वीकार भी किया है। कुछ नेताओं से पुलिस पूछताछ भी कर रही है और भाजपा ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है।

पहला सबूत: यह फोटो 2019 का है। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले यह कैंपेन शुरू किया गया था। बीजेपी के जिलामंत्री करण सिंह शक्तावत को सदस्यता अभियान का जिला संयोजक बनाया गया था। इस फोटो में वे खुद रियाज को दुपट्‌टा पहनाते हुए नजर आ रहे हैं।

इस फोटो में पीछे सदस्यता अभियान का बैनर लगा है, जिसमें सदस्यता लेने के लिए जारी किया गया मिस कॉल वाला नंबर 8980808080 भी दिखाई दे रहा है। इसी तस्वीर में जिला अध्यक्ष रवींद्र श्रीमाली भी दिखाई दे रहे हैं। बीजेपी से जुड़े होने का यह सबसे बड़ा सबूत है।

सदस्यता देते वक्त पहनाया जाता है दुपट्‌टा
भाजपा नेताओं के मुताबिक लोकल स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक भाजपा में यही परंपरा है कि दुपट्‌टा पहनाकर भाजपा में आने वाले लोगों का स्वागत किया जाता है। भाजपा जिलाध्यक्ष रवींद्र श्रीमाली और सदस्यता अभियान के संयोजक करण सिंह शक्तावत रियाज का कुछ इसी तरह का स्वागत करते हुए दिख रहे हैं।

दूसरा सबूत: सदस्य बनने के बाद ही बीजेपी के अल्पसंख्यक मोर्चा के पूर्व मंडल अध्यक्ष मोहम्मद ताहिर ने नवम्बर 2019 में एक फेसबुक पोस्ट शेयर की थी। इसमें ताहिर रियाज को बीजेपी कार्यकर्ता बता रहे हैं। यह पोस्ट बीजेपी सदस्यता अभियान के कुछ महीनों बाद की ही है।

इसके अलावा पूर्व मेयर चंद्रसिंह कोठारी का रियाज को सम्मानित करते हुए फोटो भी सामने आया है। इसमें अल्पसंख्यक मोर्चा जिलाध्यक्ष अख्तर अली सिद्दीकी भी नजर आ रहे हैं।

तीसरा सबूत: नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया और जिला अध्यक्ष रवींद्र श्रीमाली समेत बीजेपी के कई नेताओं के साथ उसके फोटो। कटारिया के साथ उसका नवंबर 2018 का एक फोटो वायरल हुआ है।

अन्य फोटो में वह इन दो बड़े नेताओं के अलावा बीजेपी नेता चंद्रसिंह कोठारी, बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के उदयपुर जिलाध्यक्ष अख्तर अली सिद्दीकी, मोर्चा के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य इरशाद चैनवाला, बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा के राणाप्रताप मंडल के पूर्व अध्यक्ष मोहम्मद ताहिर के रियाज साथ में हैं।

चौथा सबूत: रियाज नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया के दामाद और पूर्व पार्षद, मंडल अध्यक्ष अतुल चंडालिया की फैक्ट्री में भी काम कर चुका है।

चंडालिया ने भास्कर को बताया कि 2015-2016 में रियाज ने उनकी मैटल कटिंग फैक्ट्री में करीब 4 महीने काम किया था। उन्होंने बताया कि रियाज वेल्डिंग, लैथ मशीन, कटिंग से जुड़े कारीगर के ही काम करता था। ऐसे में कौन कैसा है या उसके दिमाग में क्या है ये किसे मालूम।

इधर, मोर्चा अध्यक्ष ने डिलीट की पोस्ट, पार्टी ने शुरू की जांच
इस पूरे मामले की भास्कर ने पड़ताल की तो इसमें एक फोटो अल्पसंख्यक मोर्चा के जिला अध्यक्ष अख्तर अली सिद्दीकी का भी था, लेकिन यह मामला सामने आने के बाद उन्होंने अपनी सभी फेसबुक पोस्ट डिलीट कर दी है।

पार्टी ने अपने स्तर पर जांच भी शुरू कर दी है। इसी में सामने आया कि बड़ी मात्रा में सिद्दीकी ने पोस्ट हटा दिए हैं। वहीं बीजेपी के कुछ नेताओं का यह भी कहना है कि किसी सोची-समझी साजिश और पार्टी की रेकी के लिए रियाज शामिल हुआ हो।

भाजपा नेताओं ने माना- रियाज कार्यक्रम में आया था हमें अल्पसंख्यक मोर्चे ने अपने कार्यक्रम में बुलाया था। हम सभी उस कार्यक्रम में अल्पसंख्यक मोर्चा के बुलाने पर गए थे। इस मामले में अगर बीजेपी के भी कोई भी लोग शामिल हैं तो इसकी पूरी जांच होगी। ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। – रवींद्र श्रीमाली, जिला अध्यक्ष, बीजेपी, उदयपुर

अल्पसंख्यक मोर्चा का कार्यक्रम था तो हमें भी बुलाया गया। अल्पसंख्यक मोर्चा की ओर से हमें बुलाया गया था। बताया था कि कुछ लोग पार्टी से जुड़ना चाहते हैं। यह अभियान मिस्ड कॉल के जरिए सदस्य बनाने का था। 15-20 लोग उस दिन जुड़े थे। कौन क्या है, यह कैसे हम बता सकते हैं?

अमरावती टारगेट किलिंग की जांच NIA करेगी : मुख्य आरोपी समेत 7 अरेस्ट; उसने 21 लोगों की फौज बनाई, 6 ने गला काटा

 

Related posts

ये ज्यादा घातक नहीं : भारत में नए Covid वेरिएंट BA.2.75 को लेकर रहस्य बरकरार

Such Tak

खठवीं और धलोट के 03 परिवार भाजपा में शामिल,  विधायक नरेन्द्र ठाकुर की कार्यशैली से प्रभावित होकर लिया फैसला

Web1Tech Team

महाराष्ट्र में बारिश के चलते 24 घंटे के भीतर 4 लोगों की मौत, NDRF की 14 और SDRF की छह टीमें तैनात; मृतकों की संख्या 99 पहुंची

Such Tak