01/12/2022
बारा विशेष राजस्थान हाडोती आँचल

बारां: 80 लाख की लागत से बनेगी फूड सेफ्टी लैब, भवन का निर्माण कार्य शुरू, जिले में होगी खाद्य पदार्थों के सैंपल की जांच

हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से बारां में जल्द ही जिला खाद्य प्रयोगशाला (फूड सेफ्टी लैब) स्थापित की जाएगी। विभाग को सीएमएचओ कार्यालय परिसर में आवंटित जमीन पर लैब के लिए भवन का निर्माण शुरू कर दिया है। जिला मुख्यालय पर ही खाद्य सुरक्षा लैब खुलने के बाद विभाग की टीमों की ओर से खाद्य पदार्थों के लिए गए सैंपलों की जांच हो सकेगी। ऐसे में खाद्य पदार्थों की सैंपल जांच रिपोर्ट के लिए कई दिनों तक इंतजार नहीं करना होगा। रिपोर्ट जल्द मिलने पर मिलावट खोंरों पर कार्रवाई भी सुनिश्चित हो सकेगी।

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि खनन व गौपालन मंत्री श्री प्रमोद जैन भाया व विधायक पानाचंद मेघवाल के प्रयासों से बारा जिला मुख्यालय पर बनाई जाने वाली फूड सेफ्टी लैब की लागत करीब 80 लाख रुपए है। गौरतलब है कि अभी सिर्फ हाड़ौती संभाग में सिर्फ कोटा में ही खाद्य सुरक्षा लैब है। वहां कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ जिलों के खाद्य सामग्री के सैंपल जांच के लिए भेजे जाते हैं। खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के लिए सरकार त्योहारों पर शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाती है। ऐसे में सैंपल काफी ज्यादा हो जाते हैं और रिपोर्ट आने में 15 दिन से एक महीना तक लग जाता है। तब तक मिलावटी मिठाई, मावा या अन्य चीजें बिकती रहती हैं। वक्त गुजरने पर रिपोर्ट आने का कोई मतलब नहीं रह जाता।

कई बार मिलावट के संदेह में सैंपल लेकर खाद्य सामग्री रिपोर्ट आने तक सील कर दी जाती है, कई खाद्य सामग्री ऐसी होती है, जो जल्दी खराब हो जाती है। इससे व्यापारी को नुकसान झेलना पड़ता है। सैंपल फेल या पास होने की चिंता भी सताती रहती है। बारां में ही लैब शुरू हो जाने से यह परेशानी दूर हो जाएगी। सैंपल की टेस्ट रिपोर्ट उसी रोज या एक-दो दिन में मिल जाएगी। कोटा भी नहीं जाना पड़ेगा। फूड सेफ्टी लैब खुलने से पर्याप्त स्टाफ भी तैनात होगा। इसमें फूड एनेलिस्ट, लेब टेक्नीशियन सहित 4-5 सदस्यीय स्टाफ होगा। फिलहाल जिले में स्टाफ के नाम पर मात्र एक फूड इंस्पेक्टर और एक ऑपरेटर ही पदस्थ है।

Related posts

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी अनुसूचित जाति विभाग द्वारा भारत रत्न बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को दूध से अभिषेक किया जाएगा

Such Tak

कैबिनेट के ये फैसले,क्या हुए फैसले, पढ़िए पूरी खबर.

Web1Tech Team

नगर परिषद हमीरपुर के लिए भाजपा समर्थित प्रत्यासियों की घोषणा देखे किसको कहाँ से मिली टिकट

Web1Tech Team