22/09/2022
राजनीति राजस्थान हाडोती आँचल

कैबिनेट मंत्री प्रमोद जैन भाया ने किया महात्मा ज्योतिबा फूले की प्रतिमा का अनावरण

नगर परिषद द्वारा श्री महात्मा ज्योतिबा फूले प्रतिमा स्थल का जीर्णोद्वार कार्य करवाया गया है जिसका अनावरण कार्यक्रम सोमवार को राज्य के खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ।

नगर परिषद उप सभापति नरेश गोयल पैंतरा ने बताया कि कोटा रोड पर नगर परिषद के अग्निशमन कार्यालय पर स्थित श्री महात्मा ज्योतिबा फूले प्रतिमा स्थल जीर्ण-शीर्ण स्थिति में हो रहा था। माली/सैनी  समाज सहित कई संगठनों की मांग को देखते हुए इस स्थल का नगर परिषद द्वारा जीर्णोद्वार करवाया गया है। जीर्णोद्वार उपरान्त प्रतिमा स्थल का अनावरण कार्यक्रम सोमवार को नगर परिषद द्वारा आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि राज्य के खान एवं गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया रहे।
मंत्री प्रमोद जैन भाया ने फीता काटते हुए अनावरण अवसर पर कहा कि दलितों और महिलाओं के उत्थान को सदैव समर्पित रहने वाले महान समाज सेवक, दार्शनिक एवं सत्य शोधक समाज के संस्थापक महात्मा ज्योतिबा फूले की जयन्ती पर नगर परिषद बारां द्वारा उनके प्रतिमा स्थल का जो जीर्णोद्वार कार्य पूर्ण करवाकर अनावरण करवाया गया है यह सराहनीय है। महात्मा ज्योबिता फूले द्वारा  विधवाओं और महिलाओं के कल्याण के लिए काफी काम किया। उन्होंने इसके साथ ही किसानों की हालत सुधारने और उनके कल्याण के लिए भी काफी प्रयास किये। स्त्रियों की दशा सुधारने और उनकी शिक्षा के लिए ज्योतिबा ने 1848 में एक स्कूल खोला। यह इस काम के लिए देश में पहला विद्यालय था। मंत्री भाया ने कहा कि ज्योतिबा यह जानते थे कि देश व समाज की वास्तविक उन्नति तब तक नहीं हो सकती, जब तक देश का बच्चा-बच्चा जाति-पांति के बन्धनों से मुक्त नहीं हो पाता, साथ ही देश की नारियां समाज के प्रत्येक क्षेत्र में समान अधिकार नहीं पा लेतीं । उन्होंने तत्कालीन समय में भारतीय नवयुवकों का आव्हान किया कि वे देश, समाज, संस्कृति को सामाजिक बुराइयों तथा अशिक्षा से मुक्त करें और एक स्वस्थ, सुन्दर सुदृढ़ समाज का निर्माण करें।

इस कार्यक्रम के दौरान नगर परिषद के पूर्व सभापति कैलाश पारस, संयुक्त माली सैनी महासंघ के पदाधिकारी, युवा जिलाध्यश शरद शर्मा, पार्षद राजाराम मीणा, रेखा मीणा, लीलाधर नागर, रोहिताश सक्सेना, हरिराम ऐरवाल, पीयूष सोनी, जितेन्द्र बैरवा, सत्यनारायण शर्मा, प्रदीप विजय, टीना गहलोत, प्रशांत भारद्वाज, अंजलि भूमल्या, राजेन्द्र जैन, पवित्र गुर्जर, ललित गुर्जर, मयंक माथोडिया, हुकमचंद ऐरवाल, ममता नागर, जाकिर मोहम्मद, आयुष शर्मा, मोहम्मद परवेज खान, ओमप्रकाश राठी, नवीन सोन, हरिश मेघवाल, बबलू विजय, जसवंत यादव, पुरूषोत्तम नागर, अशोक मीणा, अधिशाषी अभियंता, कनिष्ठ अभियंता आदि उपस्थित रहे।

Related posts

PUNJAB: अमरिंदर सिंह राजा पंजाब पीसीसी के अध्यक्ष नियुक्त, बाजवा विधायक दल के नेता बने

Such Tak

कांग्रेस ने बदले अध्यक्ष चुनाव के नियम

Such Tak

नगर परिषद हमीरपुर के लिए भाजपा समर्थित प्रत्यासियों की घोषणा देखे किसको कहाँ से मिली टिकट

Web1Tech Team