04/07/2022
राजस्थान हाडोती आँचल

Rajasthan Budget: सीएम गहलोत ने किया बड़ा एलान, अब चिरंजीवी योजना में मिलेगा 10 लाख रुपए तक का इलाज

राजस्थान प्रदेश की गहलोत सरकार ने अपने कार्यकाल का चौथा बजट पेश करते हुए लोगों की सेहत को लेकर बड़ा एलान किया।

Rajasthan Budget: राजस्थान प्रदेश की गहलोत सरकार ने अपने कार्यकाल का चौथा बजट पेश करते हुए लोगों की सेहत को लेकर बड़ा एलान किया है। चिरंजीवी योजना के तहत 5 लाख की बजाय 10 रुपए तक का इलाज मिलेगा। अगर किसी जरूरतमंद के पास चिरंजीवी कार्ड नहीं है तो कलेक्टर निशुल्क इलाज के लिए निर्देशित कर सकेंगे। योजना में कई और गंभीर बीमारियों को भी जोड़ा गया है। साथ ही सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना लागू करने की घोषणा की है। इसके तहत 5 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा मिलेगा।

cm_gehlot.jpg

सरकारी अस्पतालों में आउटडोर और इनडोर में हर तरह का इलाज कैशलेस होगा। कोई पैसा नहीं लगेगा। अगले साल प्रदेश के 18 बचे हुए जिलों में नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे। इसके बाद प्रदेश के सभी जिलों में नर्सिंग कॉलेज हो जाएंगे। SMS अस्पताल जयपुर में 5 नए विभाग शुरू होंगे। रोबोटिक सर्जरी शुरू होगी। Rajasthan में 1000 उपस्वास्थ्य केंद्र खोले जाएंगे। 50 उप स्वास्थ्य केंद्रों को क्रमोन्न्त करते हुए 100 नए पीएचसी खुलेंगे। प्रदेश में नए मेडिलक इंस्टीट्यूट खुलेंगे। आरयूएचएस में 100 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है।

राजस्थान के निवासियों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए सरकार की ओर से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 में शुरू हुई। इस योजना में के तहत चुने गए सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में पांच लाख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ लिया जा सकता है। खास बात यह है कि इसके तहत पूरे परिवार को 5 लाख रुपए तक का कैशलेस स्वास्थ्य बीमा मिलता है। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा से जुड़ने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। साथ ही इस दौरान वेबसाइट पर मांगी गई सभी जानकारी को देनी होती है। इसी तरह चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन होता है, जो किसी भी ई-मित्र (E-mitra) पर करवाया जा सकता है।

Related posts

देवा गुर्जर उर्फ देवा डॉन की हत्या से जुड़ा अहम खुलासा, पहली बार सामने आया लिखित बयान

Such Tak

कृतिका ठाकुर बनी most vivacious miss Himachal 2020

Web1Tech Team

लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी की सदस्यता ली, पढ़िए पार्टी से जुड़ने के चार सबूत : कन्हैया का हत्यारा रियाज था BJP मेंबर

Such Tak