24/09/2022
मौसम राजस्थान

प्रदेश के 11 जिलों में अभी एक्टिव रहेगा, तेज बारिश का अलर्ट : राजस्थान

राजस्थान में इस बार सावन से पहले ही इंद्रदेव मेहरबान रहे हैं। पिछले कई दिनों से राज्य में लगातार बारिश का दौर बना हुआ है। इसके कारण इस बार राज्य में 1 जून से 14 जुलाई तक सामान्य से 48 फीसदी ज्यादा बारिश हो गई है। वहीं, प्रदेश के 11 जिलों में अभी मानसून एक्टिव रहेगा।

जिलेवार स्थिति देखें तो बांसवाड़ा, झालावाड़, बारां, कोटा जिलों में अब तक औसतन 250MM से ज्यादा बरसात हो चुकी है। अच्छी बारिश के कारण ही इस बार खरीफ की फसल का रकबा भी कुल लक्ष्य का 60 फीसदी एरिया में बोया जा चुका है। यह पिछले साल 14 जुलाई तक हुई बुवाई की तुलना में दोगुना है।

7 दिनों के भीतर देश में होंगे चुनाव : लंबे इंतजार के बाद श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे का इस्तीफा

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी वाली हवाएं पश्चिम की ओर आ रही हैं। इसकी वजह से राज्य में अच्छी बारिश हो रही है। इस बार मानसून की एंट्री भी पूर्वी राजस्थान के एरिया से हुई और 3 दिन के अंदर यह पूरे प्रदेश में छा गया था

11 जिलों में एक्टिव रहेगा मानसून
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले कुछ दिन और पूर्वी राजस्थान के उदयपुर संभाग के प्रतापगढ़, उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर और बांसवाड़ा समेत कोटा जिले के कोटा, बूंदी, झालावाड़ और बारां समेत 11 जिलों में मानसून एक्टिव रहेगा। इन जिलों में 30 से 50MM तक बारिश होने की संभावना है। इन इलाकों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होती रहेगी।

पीवी सिंधु का बेहतरीन प्रदर्शन, चीन की हान युवेय को हरा सेमीफाइनल में किया प्रवेश

Related posts

हमीरपुर में नए उपायुक्त देवा श्वेता बनिक ने संभाला पदभार

Web1Tech Team

बारां: पुलिस की लापरवाही से हुआ देवरी में विस्फोटक

Such Tak

किसकी बनेगी नगर परिषद और नगर पंचायत, कांग्रेस या बीजेपी.सर्वे रिपोर्ट

Web1Tech Team