24/09/2022
देश राजस्थान

30 हजार CCTV से रखेंगे नजर, 1376 परीक्षा केंद्र बनाए : REET 2022 में हर केंद्र की होगी वीडियोग्राफी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रशासक और रीट के मुख्य समन्वयक एल. एन. मंत्री ने कहा कि रीट परीक्षा 2022 के लिए प्रश्न पत्रों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। इस परीक्षा के आयोजन के लिए राज्य के सभी परीक्षा केन्द्रों पर प्रश्न पत्र वितरण से लेकर परीक्षा समाप्ति तक के प्रत्येक घटनाक्रम की वीडियोग्राफी की जाएगी। रीट परीक्षा 23 व 24 जुलाई को होगी। स्तर प्रथम की परीक्षा 23 जुलाई को प्रथम पारी में और स्तर द्वितीय की परीक्षा 23 जुलाई को द्वितीय पारी और 24 जुलाई को प्रथम और द्वितीय पारी में आयोजित होगी। रीट परीक्षा का आयोजन सिर्फ जिला मुख्यालय पर स्थित परीक्षा केन्द्रों पर ही होगा। इसके लिए 1.376 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

मंत्री ने शुक्रवार को रीट कार्यालय में रीट परीक्षा 2022 के सफल आयोजन के लिए आयोजित राज्य के समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों (माध्यमिक) मुख्यालय एवं अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारियों (माध्यमिक) मुख्यालय की बैठक को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से प्रश्न पत्रों के लगातार लीक होने की घटनाओं के मद्देनजर इस परीक्षा का आयोजन बड़ी चुनौती है, परन्तु राज्य सरकार, पुलिस प्रशासन और शिक्षा विभाग के सहयोग से बोर्ड इस चुनौती पर बखूबी पार पा लेगा।

सीसीटीवी कैमरे से रखी जाएगी नजर

रीट की समन्वयक और राजस्थान बोर्ड की सचिव मेघना चौधरी ने कहा कि रीट की परीक्षा के लिए सर्वोच्च सुरक्षा मानकों को अपनाया गया है। राज्य के सभी परीक्षा केन्द्रों के सभी कक्षों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाएं जा रहे हैं। इस लेकर 30 हजार से भी अधिक सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने का कार्यादेश जारी किया गया है। राज्य के सभी कोषागार और संग्रहण केन्द्र भी सी.सी.टी.वी. कमरे की जद में होंगे। सभी परीक्षा केन्द्रों के सभी कक्षों की मॉनिटरिंग सी.सी.टी.वी. कैमरे के माध्यम से संबंधित जिले के पुलिस अभय कमाण्ड सेन्टर के द्वारा भी की जाएगी।

रीट कार्यालय में भी सभी जिलों के परीक्षा केन्द्रों पर तीसरी आंख के रूप में निगाह रखने की दृष्टि से बड़े स्क्रीन मॉनिटर लगाए जा रहे हैं। रीट के स्तर पर इन सी.सी.टी.वी. कैमरे के लिंक पुलिस के अलावा सुरक्षा एजेन्सियों को भी उपलब्ध कराए जाएंगे। रीट परीक्षा में सभी परीक्षा केन्द्रों पर फ्रिस्किंग की जाएगी अर्थात् परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश से पहले सभी परीक्षार्थियों वीक्षकों और कार्मिकों की पुलिस द्वारा उपकरणों के माध्यम से गहन जांच इस दृष्टि से होगी की उनके पास कोई मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या अनुचित साधन न हो।

15 लाख 66 हजार 992 कैंडिडेट्स होंगे प्रविष्ठ

परीक्षा कार्य में प्रयुक्त होने वाले सभी वाहन जी.पी.एस. से युक्त होंगे। सी.सी.टी.वी. कैमरे के साथ-साथ सभी पेपर कॉर्डिनेटर्स के लिए एक-एक विडियोग्राफर भी नियुक्त किया जा रहा है जो प्रश्न पत्र के पैकेट प्राप्त करने, खोलने और ओ. एम.आर. शीट पैक करने की विशेष रूप से फिल्मांकन करेंगे। चौधरी ने बताया कि रीट परीक्षा 2022 में कुल 15 लाख 66 हजार 992 अभ्यर्थी प्रविष्ट होंगे। लेवल प्रथम में चार लाख एक हजार छह और लेवल द्वितीय के लिए 12 लाख 94 हजार 186 अभ्यर्थी पंजीकृत किए गए है। दोनों स्तर की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए 1 लाख 28 हजार 200 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा, करीब 10 हजार लोग गुफा के पास मौजूद; 5 से 6 लोगों की मौत की खबर

Related posts

रैपिड एंटीजन टैस्ट में 19 लोग निकले कोरोना पॉजीटिव

Web1Tech Team

क्यों शिवसेना के कुछ सांसद द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करना चाहते हैं : ‘शिंदे और BJP के साथ पैच-अप के संकेत’

Such Tak

लखीमपुर खीरी में BJP विधायक की स्कॉर्पियो ने दो लोगों को कुचला, मौके पर ही मौत

Such Tak