05/02/2023
राजस्थान

मंदिर तोड़ने के विवाद में अलवर राजगढ़ SDM सस्पेंड:239 RAS के ट्रांसफर,CM के विभागों-मंत्रियों के अफसर बदले

राजस्थान सरकार ने सोमवार रात बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए 239 RAS अफसरों के तबादले कर दिए। मंदिर तोड़ने के विवाद में अलवर के राजगढ़ के SDM केशव कुमार मीणा पर गाज गिरी है। कार्मिक विभाग ने उनका सस्पेंड ऑर्डर जारी कर दिया है। राजगढ़ एसडीएम के ट्रांसफर और सस्पेंड ऑर्डर लगभग साथ-साथ निकाले गए।

239 आरएएस अफसरों की तबादला लिस्ट में 186 नम्बर पर केशव कुमार मीणा का नाम है। उनका तबादला रामगढ़ पचवारा किया गया। उसी समय सस्पेंड ऑर्डर भी जारी कर दिया गया। इस दौरान उनका मुख्यालय कार्मिक विभाग शासन सचिवालय जयपुर के प्रिंसिपल सेक्रेटरी के यहां रहेगा।

अलवर ADM डॉ सुनीता पंकज का भी तबादला कर दिया गया है। उन्हें जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड में प्रशासनिक सचिव के पद पर भेजा गया है। अलवर के किशनगढ़बास के SDM ओमप्रकाश सहारण को डॉ सुनीता पंकज की जगह अलवर शहर के ADM पद पर नियुक्त किया गया है।

IAS अफसरों के तबादले भी शुरू
राज्य सरकार के कार्मिक विभाग ने 3 IAS अफसरों को लेकर भी आदेश निकाला है। इनमें पाली जिला परिषद CEO राम प्रकाश का तबादला PHED विभाग जयपुर में जॉइंट सेक्रेटरी के पद पर किया है। हेमन्त कुमार गेरा को प्रिंसिपल सेक्रेटरी, कार्मिक विभाग और सामान्य प्रशासन, मंत्रिमंडल सचिवालय, सम्पदा, स्टेट मोटर गैराज, सिविल एविएशन डिपार्टमेंट राजस्थान जयपुर की जगह प्रिंसिपल सेक्रेटरी कार्मिक विभाग राजस्थान जयपुर का नया पदनाम दिया गया है।

सामान्य प्रशासन,मंत्रिमंडल सचिवालय,सम्पदा, स्टेट मोटर गैराज और सिविल एविएशन डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी पद से जितेन्द्र कुमार उपाध्याय का 13 अप्रैल 2022 को डिवीजनल कमिशनर जोधपुर की पोस्ट पर किया गया ट्रांसफर निरस्त कर दिया गया है।

CM और उनके विभागों में तैनात कई अफसर बदले
हनुमानमल ढाका को मुख्यमंत्री का जॉइंट सेक्रेटरी लगाया गया है। वह एग्रीकल्चर मार्केटिंग डिपार्टमेंट के एडिशनल डायरेक्टर थे। CM ऑफिस के विशेषाधिकारी दिनेश कुमार शर्मा को ADM जयपुर-1 के पद पर पोस्टिंग दी गई है। CM के जॉइंट सेक्रेटरी लेखराज तोसावड़ा को कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट में एडिशनल कमिश्नर एडमिनिस्ट्रेशन के पद पर पोस्टिंग दी गई है।

कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट के एडिशनल कमिशनर जगवीर सिंह को गृह विभाग का जॉइंट सेक्रेटरी बनाया गया है। गृहृ-पुलिस विभाग के जॉइंट सेक्रेटरी रामनिवास मेहता का कार्मिक विभाग में जॉइंट सेक्रेटरी पद पर ट्रांसफर किया गया है। जोधपुर विकास प्राधिकरण के सेक्रेटरी हरभान मीणा को कार्मिक विभाग जयपुर में डिप्टी सेक्रेटरी लगाया गया है।

फाइनेंस डिपार्टमेंट, जयपुर के जॉइंट सेक्रेटरी बाल मुकुंद असावा को नगर विकास न्यास उदयपुर में सेक्रेटरी पद पर लगाया गया है। नगर विकास न्यास उदयपुर के सेक्रेटरी अरुण कुमार हसीजा को जॉइंट सेक्रेटरी,फाइनेंस डिपार्टमेंट के पद पर पोस्टिंग दी गई है।

कई मंत्रियों और महत्वपूर्ण विभागों में बदले अफसर
राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसाइटी के एडिशनल डायरेक्टर कैलाश चन्द यादव को राजस्व मंत्री रामलाल जाट और मुस्लिम वक्फ बोर्ड के सम्पदा अधिकारी प्रहलाद सहाय नागा को सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग में मंत्री टीकाराम जूली का विशिष्ठ सहायक लगाया गया है। उद्योग मंत्री शकुंतला रावत के निजी सचिव सुरेश चौधरी का तबादला जेडीए में डिप्टी कमिश्नर की पोस्ट पर किया गया है। PWD के जॉइंट सेक्रेटरी डॉ गिरीश पाराशर को जयपुर का एडिशनल डिविजनल कमिश्नर बनाया गया है।

खाद्य सुरक्षा निदेशालय के एडिशनल कमिश्नर जयनारायण मीणा को जोधपुर विकास प्राधिकरण में सेक्रेटरी लगाया है। कार्मिक विभाग के जॉइंट सेक्रेटरी सुरेश कुमार नवल को मेडिकल एंड हेल्थ डिपार्टमेंट का डायरेक्टर और पंचायती राज चिकित्सा विभाग में एडिशनल डायरेक्टर,एडमिनिस्ट्रेशन के पद पर लगाया है। निर्वाचन विभाग राजस्थान की जॉइंट सेक्रेटरी और जॉइंट चीफ इलेक्शन ऑफिसर नीतू राजेश्वर को आईजी,पंजीयन व मुद्रांक,राजस्थान स्पेशन सर्किल,जयपुर में DIG पद पर पोस्टिंग दी गई है।

परिवहन विभाग की डिप्टी कमिश्नर अमृता चौधरी का तबादला एडीएम जयपुर ईस्ट के पद पर किया गया है। महिला अधिकारिता निदेशालय के एडिशनल डायरेक्टर मोहम्मद अबूबक्र को एडीएम जयपुर साउथ की पोस्ट पर लगाया गया है। पंचायती राज विभाग जयपुर में डिप्टी कमिश्नर और डिप्टी सेक्रेटरी डॉ प्रवीण कुमार को नगर निगम जयपुर ग्रेटर में एडिशनल कमिश्नर के पद पर पोस्टिंग दी गई है। आयुर्वेद विभाग अजमेर की एडिशनल डायरेक्टर सीमा शर्मा को पंजीयन और मुद्रांक प्रशासन अजमेर में एडिशनल आईजी के पद पर लगाया गया है।

लोकल बॉडीज डिपार्टमेंट जयपुर में एडिशनल डायरेक्टर संजीव कुमार पाण्डेय को राजस्थान रोडवेज में एक्सीक्यूटिव डायरेक्टर, ट्रैफिक के पद पर लगाया गया है। श्रीगंगानगर के एडीएम भवानी सिंह पंवार को गंगानगर शुगर मिल्स लिमिटेड का जनरल मैनेजर बनाया गया है। जालोर एडीएम लोकेश कुमार मीणा को सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग में एडिशनल डायरेक्टर स्कॉलरशिप एंड होस्टल पोस्ट पर लगाया गया है।
APO चल रहे 10 RAS अफसर को भी पोस्टिंग
APO चल रहे 10 RAS अफसरों को भी पोस्टिंग मिली है। APO चल रहे अफसरों में नारायण सिंह चारण को जिला परिषद सिरोही के CEO पद पर पोस्टिंग दी गई है। श्वेता फगेड़िया को एडिशनल एक्साइज कमिशनर उदयपुर जोन में तैनाती मिली है। गोविंद सिंह राणावत को एडिशनल कमिशनर TAD उदयपुर, अनीता मीणा को भू-प्रबंध अधिकारी,उदयपुर, नीलिमा तक्षक को राजस्थान यूनिवर्सिटी जयपुर में रजिस्ट्रार बनाया गया है। सुधांशु सिंह को जिला आबकारी अधिकारी उदयपुर के पद पर नियुक्ति मिली है।

ओमप्रकाश-5 को ADM बीकानेर के पद पर पोस्टिंग दी गई है। उत्तम सिंह शेखावत को ADM भीलवाड़ा पद पर पोस्टिंग मिली है। रामन्द्र बैरवा को DIG पंजीयन व मुद्रांक,बीकानेर और अशोक कुमार मीणा को राजस्व अपील अधिकारी श्रीगंगानगर बनाया गया है।

Related posts

बारां: किसानों को 140 करोड़ का बीमा क्लेम पास: साल 2021 में ज्यादा बारिश से हुआ था नुकसान, खातों में रुपए ट्रांसफर

Such Tak

मोदी सरकार ने हिमाचल को दिए अरबों के पैकेज : अनुराग सिंह ठाकुर

Web1Tech Team

10 लोग और निकले कोरोना पॉजीटिव 

Web1Tech Team