02/04/2023
खोज खबर देश राजनीति राजस्थान

राजस्थान सरकार ने शुरू की अभिनव पहल, लोक कलाकारों को मिलेगी आर्थिक सहायता

राजस्थान ख़बर: अब जैसलमेर, बाड़मेर सहित राजस्थान के लोक कलाकारों को प्रोत्साहित करने के साथ स्थानीय लोक संस्कृति व परम्पराओं को बढ़ावा देने के लिये राजस्थान सरकार ने एक अभिनव पहल शुरू की है. इसके तहत राजस्थान सरकार प्रति परिवार 100 दिन के स्टेज शो करने का मौका देगी. वरन लोक वाद्य यंत्र खरीदने के लिये प्रति कलाकार परिवार 5000 रूपए आर्थिक सहायता भी मुहैया करवाएगी.

राजस्थान संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्षा श्रीमति बिनाका जेश मालू ने बताया कि सीएम अशोक गहलोत द्वारा हाल ही में बजट घोषणा में मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना प्रारंभ करने की घोषणा की गई है. इस योजना में 100 करोड़ रुपए का लोक कलाकार संबल कोष का गठन किया जाएगा

जिसके तहत राजस्थान के लोक कलाकारों को अब सरकार की तरफ से स्टेज मिलने से उनको रोजगार तो मिलेगा ही साथ ही सरकार की तरफ से मोटिवेशन भी मिलेग.। राजस्थान संगीत नाटक अकादमी जोधपुर ने इसके लिए अकादमी के वेब पोर्टल पर लोक कलाकारों का डाटा कलेक्ट करने का एक फॉर्म भी जारी कर दिया है. अब लोक कलाकार इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे.

उन्होंने बताया कि राजस्थान के कलाकारों का डेटा संग्रहण करने के लिये राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के वेब पोर्टल पर राजस्थान कलाकारों के डाटा संग्रहण के लिये एक फॉर्म जारी किया गया है. इसमें प्रदेश भर के लोक कलाकार और बाकी सभी कलाकार अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके अलावा सरकार 5 हजार रुपए प्रति कलाकार परिवार को लोक वाद्य यंत्र खरीदने की आर्थिक सहायता भी मुहैया कराएगी. इस योजना से राज्य के लुप्त हो रहे लोक वाद्य यंत्रों को संरक्षित किया जा सकेगा.

इस योजना में कलाकारों का रजिस्ट्रेशन का काम शुरू हो गया है. राजस्थान संगीत नाटक अकादमी के वेब पोर्टल पर इसका फॉर्म आ गया है. इस फॉर्म में कलाकार अपना रजिस्ट्रेशन करवाएंगे. रजिस्ट्रेशन होने वाले कलाकारों को सरकार की तरफ से वाद्य यंत्र खरीदने के पैसे और साथ ही 100 दिन के लिए कार्यक्रमों में परफोर्म करने का मौका भी मिलेगा.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा लोक सांस्कृतिक परम्पराओं के संरक्षण, उनको बढ़ावा देने तथा उसके प्रदर्शन में जुटे इन लोक कलाकारों के हितों की रक्षा और आजीविका की व्यवस्था करने की मंशा से इस योजना को लाया गया है.

जैसलमेर के मांगणियार कलाकारों के संगठन गुणासार लोक संगीत संस्थान के अध्यक्ष बख्स खान ने बताया कि सीएम अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान के लोक कलाकारों को प्रोत्साहित करने के साथ ही राजस्थान की लोक संस्कृति और परम्पराओं को बढ़ावा दिए जाने को लेकर अनूठी पहल कि गई है. इस पहल से प्रदेश भर के लोक कलाकारों के साथ साथ जैसलमेर के लोक कलाकारों के जीवन में खुशियों के रंग भरने की दिशा में ऐतिहासिक कदम सिद्ध होगा. बख्स खान ने बताया कि जैसलमेर के लोक कलाकार केवल अपने संगीत के दम पर ही जिंदा है

Related posts

भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला T-20 : बारिश के कारण टॉस में देरी, जानिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

Such Tak

आंध्र प्रदेश में पीएम की सुरक्षा में चूक, हेलिकॉप्टर के उड़ान भरते ही छोड़े काले गुब्बारे

Such Tak

पेंशनरों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करवाना जरूरी,नहीं जमा करवाया तो पेंशन लेने में हो सकती समस्या

Web1Tech Team